जिले में 5884 फर्जी लाभुकों का हटाया गया नाम

भभुआ: जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास सॉफ्ट पर फर्जी तरीके से जोड़े गए नामों को हटाने की कार्रवाई जिले में लगातार चल रही है। इस कार्रवाई में जिले में फर्जी लाभुकों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। अभी तक प्रखंड स्तर से अनुशंसा के आधार पर जिले में 5738 फर्जी लाभुकों के नाम को हटाए जाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिले में चल रही कार्रवाई से अपात्र लाभुकों को योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।

जानकारी के अनुसार, ग्रामीण विकास विभाग के विशेष सचिव ने उप विकास आयुक्त को पत्र जारी करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत आवास एप प्लस के माध्यम से नाम शामिल किए गए परिवारों के सत्यापन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिया था। इसमें कहा गया था कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की प्रतीक्षा सूची में छूटे हुए पात्र परिवारों का नाम शामिल करने के लिए चरणबद्ध प्रक्रिया निर्धारित है। गौरतलब हो कि इस अभियान में कैमूर जिले में 52450 लोगों का नाम आवास प्लस एप में जोड़ा गया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के स्तर से आवास एप प्लस के आंकड़ों के विश्लेषण के क्रम में पाया गया कि काफी संख्या में अपात्र लाभुकों का नाम सूची में जोड़ा गया है। इसी कारण आवास एप प्लस के माध्यम से नाम शामिल किए गए लाभुकों की पात्रता का सत्यापन किया जाना आवश्यक है। आवास प्लस के माध्यम से नाम शामिल किए गए परिवारों का आधार अपडेट किया जाना है। आवास एप के माध्यम से परिवारों की पात्रता का सत्यापन का कार्य हर हाल में पूर्ण किया जाएगा। विभाग के निर्देशानुसार उक्त सूची में से सभी अपात्र लाभुकों का नाम हटाना है। जिसकी प्रक्रिया कैमूर जिले में एक सितंबर से प्रारंभ की जा चुकी है। जांच प्रक्रिया का क्रम प्रथम चरण में प्रखंड स्तर पर किया जा रहा है। जहां आवास सहायक एवं आवास पर्यवेक्षक की अनुशंसा के आधार पर प्रखंड विकास पदाधिकारी के हस्ताक्षर से अभ्यर्थी के अयोग्य होने पर अयोग्य लाभुक का ब्लॉक स्तर पर आवास सॉफ्टवेयर अपलोड किया गया है। इसके बाद जिला स्तर पर उप विकास आयुक्त के अनुमोदन के उपरांत एमआइएस पदाधिकारी द्वारा नाम हटाने की प्रक्रिया को पूर्ण किया जा रहा है।

:::::::::
पीएम आवास आवास योजना के अंतर्गत आवास सॉफ्ट पर लाभुक परिवारों के नाम हटाने की कार्रवाई जिले में लगातार चल रही है। आवास योजना का लाभ किसी भी अयोग्य लाभार्थी को नहीं मिलेगा। पात्र लाभुकों को प्राथमिकता के आधार पर आवास योजना का लाभ मिलेगा।
कुमार गौरव, उप विकास आयुक्त - किस प्रखंड से कितने हटाए गए -
अधौरा - 179
भभुआ - 1017
भगवानपुर - 743
चैनपुर - 568
चांद - 283
दुर्गावती - 115
कुदरा - 337
मोहनियां - 509
नुआंव - 172
रामगढ़ - 372
रामपुर - 1789
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार