गाड़ियों के लिए फास्टैग लगाने की अनिवार्यता 15 फरवरी तक बढ़ी

- 15 फरवरी तक फास्टैग लगाना होगा अनिवार्य नहीं तो देना होगा जुर्माना

- एनएचएआई ने पत्र भेजकर फास्टैग लगाने की अनिवार्य तिथि को किया विस्तारित।
संसू,अररिया: गाड़ियों में फास्टैग लगाने की अनिवार्यता की तिथि को विस्तारित कर दिया गया है। अब 15 फरवरी तक गाड़ियों में फास्टैग लगाना अनिवार्य होगा। गौरतलब है कि आज से राष्ट्रीय राजमार्ग पर गुजरने वाले गाड़ियों के लिए फास्टैग लगाना अनिवार्य था। बिना फास्टैग लगे वाहनों को टोल प्लाजा पर दो गुणा जुर्माना का भुगतान करना पड़ता। गुरुवार को एनएचएआइ ने सभी टोल प्लाजा के प्रबंधक को पत्र भेजकर तिथि को विस्तारित कर दिया है। इस संबंध में अररिया टॉल प्लाजा के मैनेजर विष्णुदत्त पांडेय ने कहा अब बिना फास्टैग लगे वाहन भी नकद राशि देकर टोल प्लाजा पास कर सकते है। लेकिन ऐसे वाहनों के लिए फास्टैग लगाने की अंतिम तिथि 15 फरवरी तक निर्धारित की गई है। उसके बाद बिना फास्टैग लगे वाहनों को दो गुना जुर्माना देना पडे़गा जानकारी देते हुए एनएच 57 हड़ियाबारा टोल प्लाजा के प्रबंधक विष्णुदत ने बताया की आज से राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने टोल प्लाजा से पास करने के लिए गाड़ियों पे फास्टैग लगाना अनिवार्य किया गया था मगर एनएच आई के नए निर्देश के अनुसार अब इसकी तिथि 15 फरवरी तक विस्तारित की गई है। 15 फरवरी के बाद अगर किसी वाहन पर फास्टैग नही लगा पाया जाता है तो ऐसे गाड़ियों को दो गुणा जुर्माना की राशि देनी होगी तभी गाड़ियों को टोल प्लाजा से निकलने की अनुमति दी जायेगी। प्रबंधक ने बताया कि एनएचएआई ने सभी टोल प्लाजा पर नकदी लेनदेन की प्रथा को खत्म करने को लेकर सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है। टोल प्लाजा के सभी लाइन 15 फरवरी के बाद फास्टैग लगे वाहनों के लिए आरक्षित होगा। ऐसे वाहनों को टोल प्लाजा से गुजरने में ज्यादा वक्त भी जाया नही करना पड़ेगा। फास्टैग लगी गाड़ियां जैसे ही टोल प्लाजा के निकट पहुँचेगा। टोल प्लाजा में लगे स्केनर द्वारा फास्टेक को स्केन कर लिया जायेगा और गाड़ी स्वामी के फास्टेक अकाउंट से राशि कट जायेगी जिसका एसएमएस भी रजिस्टर्ड मोबाइल पर आ जायेगा। क्या है फास्टैग- फास्टैग सिस्टम के जरिए आप टोल प्लाजा पर बिना रुके अपना टोल टैक्स भर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने वाहन पर फास्टैग लगाना होगा।। यह टैग किसी भी ऑफिशियल टैग जारीकर्ता या बैंक से खरीद किया जा सकता है।

कैसे काम करता है फास्टैग-
टोल प्लाजा पर ऑटोमैटिक ट्रांजेक्शन के लिए वाहनों की विडस्क्रीन पर फास्टैग लगाया जाता है। इसमें रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन लगा होता है। वाहन के टोल पर पहुंचते ही प्लाज पर लगा सेंसर गाड़ी पर लगे फास्टैग को स्कैन करता है। इसके बाद फास्टैग अकाउंट से टोल का पेमेंट हो जाता है।
एसएमएस से मिलती है जानकारी-
फास्टैग लगे वाहन जैसे ही टोल प्लाजा को पार करेंगे वैसे ही फास्टैग अकाउंट से पैसे कटने की जानकारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाती है। साथ ही फास्टटैग लगे वाहन को टोल पर इंतजार भी नही करना होगा।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार