कोरोना वैक्सीन रखने के लिए सभी पीएचसी में कोल्ड चेन तैयार

बेतिया। वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए पहले चरण के टीकाकरण को लेकर कोल्ड चेन लगभग तैयार हो गया है। स्वास्थ्य विभाग पहले चरण में मिलने वाले कोरोना वैक्सीन को कोल्ड स्टोरेज में एकत्र करने और टीकाकरण को लेकर तैयार है। विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पहले चरण के कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर विभाग में उपलब्ध संसाधन पर्याप्त हैं। विभिन्न वैक्सीन को लेकर यहां पहले से ही कोल्ड चैन की व्यवस्था की गई है। यह व्यवस्था जिला मुख्यालय से लेकर विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों तक पर्याप्त है। सभी जगह डीप फ्रीजर, आइएलआर उपलब्ध है। हालांकि कोरोना को लेकर कुछ खास इंतजाम जरुर किए जा रहे हैं। आईएलआर की संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है। बता दें कि राज देउड़ी परिसर स्थित जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था है, जहां पहले से ही विभिन्न टीकाकरण अभियानों के तहत अलग-अलग रोगों के वैक्सीन रखे जाते रहे हैं। इसके साथ ही जिले में कोल्ड स्टोरेज की संख्या करीब 21 है। हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर इसकी व्यवस्था की गई है। जहां कोरोना वैक्सीन रखने के साथ ही टीकाकरण किया जाएगा।


--------
इनसेट
वैक्सीन के रखरखाव के लिए कर्मियों को मिलेगा प्रशिक्षण
कोरोना वैक्सीन के रखरखाव को लेकर कोल्ड चैन की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। पूर्व से बनी कोल्ड चैन के संसाधनों में बढ़ोतरी की संभावना है। विभागीय जानकारों के अनुसार वैक्सीन की रखरखाव को लेकर कर्मियों को प्रशिक्षण दी जाएगी। स्वास्थ्य कर्मियों का एक दल प्रशिक्षण के लिए पटना जाएगा। वैक्सीन को कैसे रखना है? टीकाकरण स्थल तक इसे कैसे पहुंचाया जाएगा? आदि की तमाम जानकारियों के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। हालांकि पूर्व से ही कोल्ड चैन की व्यवस्था एवं विभिन्न वैक्सीन के रखरखाव की जानकारी से स्वास्थ्य कर्मी अवगत हैं।
--------------
इनसेट
पहले चरण में करीब 13 हजार हेल्थ वर्कर को कोरोना का टीका
पहले चरण में करीब 13563 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका दिया जाएगा। इसमें जिले के सभी सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर, नर्सिग स्टाफ, कंपाउंडर सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी और निजी अस्पतालों के डॉक्टर एवं कर्मी शामिल हैं। इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण किया जाएगा। उसके बाद सामान्य लोगों को टीका दी जा जाएगी।
--------------
इनसेट
कोरोना वैक्सीन के पहले चरण के टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयार है। ड्राई रन सफल रहा है। पीएससी स्तर पर कोल्ड चैन बनाया गया है। यहां विभिन्न वैक्सीन को रखने के लिए पहले से ही इंतजाम किए गए हैं। कोरोना वैक्सीन को लेकर पर्याप्त तैयारी की जा रही है।
डॉ. अरुण कुमार सिन्हा
सिविल सर्जन, पश्चिम चंपारण
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार