हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित होंगे जिले के 92 एपीएचसी एवं स्वास्थ्य उप केंद्र

मधुबनी। जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की कवायद शुरू की गई है। जिले के 15 प्रखंडों के 92 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (एपीएचसी) एवं स्वास्थ्य उपकेंद्र अब हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किए जाएंगे। इसके लिए सिविल सर्जन सह जिला स्वास्थ्य समिति के सदस्य सचिव ने तीन करोड़ 25 लाख 16 हजार 46 रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति पर मुहर लगा दी है। प्रशासनिक स्वीकृति के साथ ही उक्त राशि योजना को क्रियान्वित करने के लिए अग्रिम राशि के रूप में भवन निर्माण विभाग, भवन प्रमंडल, मधुबनी के कार्यपालक अभियंता को विभिन्न शर्तों के आधार पर जारी करने की भी स्वीकृति सिविल सर्जन ने प्रदान कर दी गई है। इस राशि से इन अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की आवश्यक मरम्मत एवं ब्रांडिग पर खर्च की जाएगी।


--------------------- प्राक्कलन को जिला स्वास्थ्य समिति से मिली हरी झंडी : राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक के पत्र के आलोक में भवन निर्माण विभाग, भवन प्रमंडल, मधुबनी के कार्यपालक अभियंता ने जिले प्राक्कलन तैयार कर अनुमोदन किया था। सिविल सर्जन सह जिला स्वास्थ्य समिति के सदस्य सचिव ने उक्त राशि की प्रशासनिक स्वीकृति देते हुए राशि विमुक्त करने की स्वीकृति दी है।
----------------------- स्वास्थ्य सेवाओं का होगा विस्तार :
अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व स्वास्थ्य उपकेंद्रों के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किए जाने से ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार होगा। इसके बाद इन केंद्रों पर प्रेगनेंसी, कालाजार, हेपेटाईटिस, एचआइवी सहित अन्य टेस्ट की सुविधा मिलने लगेगी। ओपीडी का नियमित संचालन होगा। नाक-कान-गला रोग की जांच, बलगम जांच, ऑक्सीजन की सुविधा, टीबी एवं कुष्ठ रोग का सामान्य प्रबंधन, पैथोलैब, राष्ट्रीय कार्यक्रमों के अनुसार संचारी रोगों का प्रबंधन, मातृ- शिशु स्वास्थ्य सेवा, परिवार नियोजन सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। यहां एमबीबीएस चिकित्सक, ए ग्रेड नर्स व एएनएम नियमित रूप से रहेंगे। इससे जिले की तीस लाख से अधिक आबादी को सीधा लाभ मिलेगा।
चालू वित्तीय वर्ष में कार्य होगा पूरा : कार्य का क्रियान्वयन हर हाल में प्राक्कलन के अनुसार चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 में ही पूर्ण किया जाएगा। कार्य प्रारंभ करने के पहले, कार्य के दौरान एवं कार्य पूर्ण होने के बाद कार्य स्थल की अलग-अलग कोणों से फोटोग्राफी कराते हुए जिला स्वास्थ्य समिति को पूर्णता सह उपयोगिता प्रमाण पत्र के साथ उपलब्ध कराना होगा।
--------------------
प्रखंडवार विकसित होने वाले स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या प्रखंड - स्वास्थ्य केंद्र
रहिका 7
खजौली - 6
कलुआही - 3
जयनगर - 8
बेनीपट्टी - 18
राजनगर - 7
मधवापुर - 5
घोघरडीहा - 5
मधेपुर - 3
अंधराठाढ़ी - 11
लौकहा - 5
झंझारपुर - 6
पंडौल - 5
बाबूबरही - 1
फुलपरास - 2
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार