वैक्सीन वैन से सेंटर पर कोल्ड बॉक्स में रखकर पहुंचाया जाएगा टीका

बेतिया। वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु पहले चरण के टीकाकरण को लेकर कोल्ड चेन लगभग तैयार हो गया है। अन्य व्यवस्थाएं भी अपडेट की जा रही है। जिला मुख्यालय से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीका के रखरखाव के लिए कई इंतजाम किए जा रहे हैं। विभागीय जानकारों के अनुसार जिला मुख्यालय से अन्य टीकाकरण केंद्रों पर टीका ले जाने के लिए वैक्सीन वाहन की व्यवस्था की गई है। कोल्ड बॉक्स में रखकर इसी वाहन से टीका को टीकाकरण केंद्र तक पहुंचाया जाता है। हालांकि यह वाहन नॉन एसी है। उम्मीद है कि कोविड-19 वैक्सीन के लिए यह वाहन विभाग की ओर से प्राप्त हो सकती है। हालांकि फिलहाल इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग पहले चरण में मिलने वाले कोरोना वैक्सीन को कोल्ड स्टोरेज में एकत्र करने और टीकाकरण को लेकर तैयार है। बताया जाता है कि पहले चरण के कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर विभाग में उपलब्ध संसाधन पर्याप्त हैं। विभिन्न वैक्सीन को लेकर यहां पहले से ही कोल्ड चैन की व्यवस्था की गई है। यह व्यवस्था जिला मुख्यालय से लेकर विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों तक पर्याप्त है।


सभी जगह डीप फ्रीजर, आइएलआर उपलब्ध है। जिले में कोल्ड स्टोरेज की संख्या करीब 21 है। हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर इसकी व्यवस्था की गई है। जहां कोरोना वैक्सीन रखने के साथ ही टीकाकरण किया जाएगा।
--------
इनसेट
मिला 18 आइएलआर, डीप फ्रीजर पहुंचने की संभावना
कोरोना वैक्सीन के बेहतर रखरखाव के लिए कोल्ड चैन की व्यवस्था को अपडेट किया जा रहा है। इसके लिए विभाग द्वारा 18 आईएलआर उपलब्ध कराया गया है। डीप फ्रीजर के खेप पहुंचने की संभावना है। हालांकि पहले से भी कोल्ड चेन की व्यवस्था की गई है। विभिन्न टीकाकरण केंद्र पर आईएलआर और डीप फ्रीजर तक लगाए गए हैं।
--------------
बयान:
कोरोना वैक्सीन के पहले चरण के टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयार है। ड्राई रन सफल रहा है। पीएससी स्तर पर कोल्ड चैन बनाया गया है। यहां विभिन्न वैक्सीन को रखने के लिए पहले से ही इंतजाम किए गए हैं। कोरोना वैक्सीन को लेकर पर्याप्त तैयारी की जा रही है। आईएलआर की खेप आ चुकी है।
डॉ अरुण कुमार सिन्हा
सिविल
सर्जन बेतिया
----------------------------------------
इनसेट
निशुल्क चिकित्सा शिविर 10 को
जासं, बेतिया : होम्योपैथिक चिकित्सकों का संगठन आर्गेनाइजेशन फॉर होमियो मिशन यूनिट पश्चिमी चंपारण के द्वारा आगामी 10 जनवरी को निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह चिकित्सा शिविर रामनगर प्रखंड के सोनखर पंचायत स्थित मध्य विद्यालय सोनखर में सुबह 10 बजे से 2 बजे तक आयोजित होगी। डॉ. घनश्याम ने बताया कि जरूरतमंदों के बीच निशुल्क दवा वितरण भी किया जाएगा ताकि शिविर में आने वाले हर एक लोगों को इलाज के साथ-साथ दवा भी निशुल्क प्राप्त हो सके। शिविर में डॉ. संजय कुमार,डॉ. विकास मिश्रा, डॉ. नवीन कुमार,डॉ. घनश्याम, डॉ. मोहम्मद परवेज,डॉ. सोनू कुमार आदि उपस्थित रहेंगे और मरीजों का इलाज करेंगे।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार