जिले में सफल रहा कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास

शेखपुरा। कोरोना के टीकाकरण के लिए जिला पूरी तरह तैयार है। शुक्रवार को जिला में इसका पूर्वाभ्यास किया गया। सरकार के निर्देश के तहत जिले के तीन केंद्रों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास हुआ। इस पूर्वाभ्यास में जिला पूरे अंक के साथ पास हुआ। पूर्वाभ्यास में टीकाकरण के दौरान होने वाले पहले और बाद की तैयारियों को परखा गया। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग का समूचा विग एक टीम वर्क की तरह जुटा हुआ दिखा।

हालांकि, पूर्वाभ्यास में जिला प्रशासन की सीधी भागीदारी कहीं नहीं दिखी। स्वास्थ्य विभाग तथा इसके विभिन्न विग ने स्वयं समूचा कार्य संपादित किया। सिविल सर्जन डॉ. कुंवर सिंह तथा एसीएमओ डॉ. केएमपी सिंह ने संयुक्त रूप से बताया जिला में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास पूरी तरह से सफल रहा। इसमें स्वास्थ्य विभाग, यूनिसेफ, विश्व स्वास्थ्य संगठन, केयर इंडिया, पिरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। टीकाकरण की तैयारियों को आंकने के लिए सदर अस्पताल के साथ शेखपुरा पीएचसी तथा घाटकुसुंभा पीएचसी पर भी पूर्वाभ्यास किया गया। 11 बजे से दोपहर 01 बजे तक हुए पूर्वाभ्यास में प्रत्येक केंद्र पर 25-25 लोगों को टीका लगाया गया। ये सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने वाले हैं। पूर्वाभ्यास में जिला में सबसे पहला टीका यक्ष्मा सुपरवाइजर हिमांशु कुमार को लगाया गया। सदर पीएचसी में पहला टीका एएनएम रुमा कुमारी को लगाया गया। इस दौरान सीएस डॉ. कुंवर सिंह, एसीएमओ डॉ. केएमपी सिंह, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. वीरेंद्र कुमार, यूनिसेफ की डॉ. प्रतिभा झा पूर्वाभ्यास की निगरानी ने मुस्तैद रहे।

---
टीका लगाने को मैसेज भेजकर बुलाया गया
पूर्वाभ्यास में टीका लगाने के लिए लोगों को मैसेज भेजकर केंद्र पर बुलाया गया। यही प्रक्रिया बाद में वास्तविक टीकाकरण में भी अपनाया जायेगा। पूर्वाभ्यास में हर केंद्र पर 25 लोगों को टीका लगाया गया। जबकि वास्तविक टीकाकरण में प्रत्येक दिन हर केंद्र पर 100 लोगों को टीका दिया जायेगा। मैसेज पर आये लोगों का सबसे पहले सूची से नाम मिलाया गया। उसके बाद शरीर का तापमान मापा गया। इसके बाद उसके पहचान पत्र का मिलान किया गया। इसके बाद टीका लगाने से पहले उसे टीका के बारे में अफवाहों तथा भ्रम दूर करके मानसिक रूप से मजबूत किया गया। टीका लगाने के बाद आधे घंटे तक ऑब्जर्वेशन कक्ष में रखा गया। सभी केंद्रों पर एंबुलेंस को भी अलर्ट पर रखा गया था। हर केंद्र पर पूर्वाभ्यास के तहत 2 लोगों को इमरजेंसी ट्रीटमेंट भी किया गया।
---
मकर संक्रांति के बाद वास्तविक टीकाकरण
शुक्रवार को देशभर में पूर्वाभ्यास के बाद अब वास्तविक टीकाकरण जल्द शुरू होने की उम्मीद है। एसीएमओ डॉ. केएमपी सिंह ने बताया मकर संक्रांति के बाद किसी भी दिन वास्तविक टीकाकरण शुरू हो सकता है। टीकाकरण के लिए शेखपुरा जिला को 95 हजार सिरिंच उपलब्ध हो गया है। अब अगले सप्ताह वैक्सीन भी पहुंचने की उम्मीद है। वैक्सीन रखने के लिए जिले में सात स्थानों पर कोल्ड चेन बनाया गया है। पहले चरण में जिले के तीन हजार से अधिक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को टीका लगाया जायेगा। वास्तविक टीकाकरण के लिए जिले में सभी जरूरी तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले में सदर अस्पताल के साथ सभी छह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर 7 कर्मी को लगाया जायेगा। जो स्वास्थ्य सेवा प्रदाता पहले से पंजीकृत हैं उन्हें ही टीका लगाया जायेगा।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार