आज बिहार पुलिस एकेडमी में होगा 56-59वीं बैच का डीएसपी दीक्षा परेड समारोह

बिहारशरीफ। आज शनिवार को बिहार पुलिस एकेडमी परिसर में 56-59वीं बैच के डीएसपी दीक्षात परेड समारोह होगा। जिसमें बिहार पुलिस एकेडमी से प्रशिक्षित कुल 119 डीएसपी देश जनसेवा में समíपत हो जाएंगे।

दीक्षात परेड समारोह आयोजन की चल रही व्यापक तैयारियों पर प्रकाश डालते हुए बिहार पुलिस एकेडमी के डीआईजी प्राणतोष कुमार दास ने विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परेड की सलामी बिहार पुलिस एकेडमी के निदेशक भृगु श्रीनिवासन लेंगे।
वहीं समारोह के मुख्य अतिथि डीजी बीएमपी आर एस भट्टी होंगे। जबकि विशिष्ट अतिथि में डीजी ट्रेनिंग आलोक राज शिरकत करेंगे।

डीआईजी ने बताया कि पूर्वाह्न 11 बजे से कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इस एकेडमी से दीक्षात परेड समारोह से पास आउट होकर जनसेवा में जाने वाले, 56-59वीं बैच के डीएसपी रैंक पदाधिकारी का बिहार पुलिस से देश का सबसे बड़ा बैच है। उन्होंने बताया कि इस बैच को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षणों से लैस किया गया है। जो लगभग दो वर्षो की कड़ी मेहनत से प्रशिक्षुओं ने परिवीक्ष्यमान पुलिस उपाधीक्षक की भूमिका में अपने आप को तैयार किया है। हालाकि यह प्रशिक्षण एक साल का हीं था। मगर कोविड 19 सह लॉक डाउन के कारण इसमें दो साल लग गए।
डीआईजी दास ने आगे बताया कि यह दीक्षात समारोह कई मायनों में बिहार पुलिस एकेडमी की उपलब्धियों में से एक होगा। जिसमें 56-59वीं बैच में शामिल कुल 119 डीएसपी बिहार पुलिस का सबसे बड़ा बैच तो होगा हीं। वहीं कोरोना काल सह लॉक डाउन के दौरान बचते बचाते इनके प्रशिक्षण को सफलता पूर्वक संपन्न कराना एक बड़ी चुनौती थी। उन्होंने बताया कि इस बाबत पुलिस मुख्यालय तथा सरकार से मिले आदेश के बाद सितंबर 2020 से इनका प्रशिक्षण शुरू किया।
उन्होंने बताया कि 56-59वीं बैच के सभी प्रशिक्षु डीएसपी को हथियार, घुड़सवारी, तैराकी, ह्यूमन राइट्स, क्राईम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम, साईबर क्राईम, मिडिया मैनेजमेंट, एनएसटीएल, सी डॉक कंप्यूटर के अलावे पब्लिक फ्रेंडली पुलिसिंग आदि का बारीक प्रशिक्षण दिया गया है।
उन्होंने बताया कि इस समारोह का आयोजन कोविड 19 प्रोटोकॉल अनुपालन सह सरकारी एडवाइजरी के तहत किया जा रहा है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार