टीकाकरण के लिए वैक्सीनेटर को किया गया प्रशिक्षित

सहरसा। आगामी 16 जनवरी से जिले में कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू होने वाला है। टीकाकरण कार्य के लिए डिजिटल प्लेटफार्म 'को-विन ऐप' का उपयोग किया जाएगा जिसको लेकर टीकाकरण दल को जीएनएन स्कूल में प्रशिक्षण दिया गया।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. कुमार विवेकानंद ने बताया कि प्रशिक्षण में प्रखंड के अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी एवं डाटा ऑपरेटर सहित टीकाकरण के लिए चयनित वैक्सीनेटर शामिल थे। प्रशिक्षण लेने वाले कर्मी टीकाकरण के दौरान किसी भी परिस्थिति से निबटने से सक्षम होंगे।
----

कोविन ऐप की दी गई जानकारी
----
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. कुमार विवेकानंद ने बताया कि कोविड-19 का टीकाकरण कार्य का अनुश्रवण पूरी तरह ऐप आधारित होगा। वैक्सीन की डिलीवरी से लेकर टीकाकरण तक संपूर्ण कार्य डिजिटल होग। इसके लिए को-विन ऐप नाम के डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग किया जाना है। प्रथम चरण के लिए तैयार किये गए स्वास्थ्यकर्मी (हेल्थ वर्कर्स) का डाटा भी इस ऐप से लिक्ड होगा। को-विन ऐप में प्रशासनिक, लाभार्थी पंजीकरण एवं टीकाकरण के अलग अलग माड्यूल मौजूद हैं। ऐप के माध्यम से हीं लाभार्थियों के पंजीकरण से लेकर वेरीफिकेशन तक के कार्य को पूरा करना जरूरी होगा। अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी कंचन कुमार ने प्रशिक्षण में को-विन ऐप पर डाटा की प्रविष्टि एवं इसके उपयोग की जानकारी दी। वहीं कोविड-19 टीकाकरण के पश्चात लाभार्थी को किसी भी परेशानी के प्रबंधन हेतु एनाफिलेसिस किट एवं एइएफइ किट के उपयोग के बारे में भी प्रशिक्षण दिया गया।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार