16 से 10 सेशन साइट पर स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई जाएगी कोरोनारोधी वैक्सीन

बिहारशरीफ। कोरोना वैरियर्स को कोविड-19 का वैक्सीन लगाने का कार्य 16 जनवरी से शुरू किया जाएगा। सबसे पहले स्वास्थ्य सेवा से जुड़े निबंधित कर्मियों को वैक्सीन लगाए जाएंगे।

जिले में फिलहाल 10 वैक्सीन सेशन साइट बनाए गए हैं। इनमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अस्थावां, सदर अस्पताल बिहारशरीफ, वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चंडी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरनौत, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इस्लामपुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नूरसराय, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजगीर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरमेरा एवं जीवन ज्योति सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बिहारशरीफ शामिल हैं। इन सभी अस्पतालों में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दिए जाएंगे।

..............
एक सेशन में 100 लोगों को दिए जाएंगे वैक्सीन
वैक्सीन के लिए 5505 सरकारी स्वास्थ्य कर्मियों एवं 334 प्राइवेट स्वास्थ्य कर्मियों ने निबंधन कराया है। जिन्हें वैक्सीन दिया जाएगा। प्रत्येक सेशन साइट पर पांच-पांच चिकित्सा पदाधिकारियों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की एक टीम प्रतिनियुक्त की गई है। एक साइट पर एक सेशन में 100 लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा। इसका पूर्वाभ्यास भी किया जा चुका है।
...................
बायो मेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल तय मानक के अनुसार करें
वैक्सीन देने के लिए सभी निर्धारित सेशन साइट पर की गई व्यवस्था एवं कार्ययोजना को लेकर जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने सिविल सर्जन सहित सभी अनुमंडल एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से बैठक की। सभी स्थलों पर वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन कराने को कहा। वैक्सीनेशन के दौरान बायो मेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल निर्धारित मानक एवं प्रोटोकॉल के अनुरूप करने का निर्देश दिया। प्रत्येक स्थल पर निर्धारित मानक के अनुसार प्रतीक्षालय, वैक्सीन कक्ष एवं ऑब्जर्वेशन कक्ष बनाए जाएंगे।
..............
सभी एसडीओ व बीडीओ करेंगे समीक्षा, ताकि न हो चूक
सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रखंड स्तर पर बैठक कर तैयारियों की समीक्षा करने को कहा गया। सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों को भी अपने स्तर से संबंधित प्रखंड में की गई तैयारी की समीक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। ताकि, कोई चूक न रह जाए। अनुमंडल, प्रखंड एवं जिला स्तर पर वैक्सीनेशन को लेकर सभी मीडिया प्रतिनिधियों को ब्रीफ भी करना है।
.............
28वें दिन मिलेगा वैक्सीन का दूसरा डोज, मैसेज से मिलेगी सूचना
सिविल सर्जन डॉ. राम सिंह ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन के दो डोज दिए जाएंगे। पहले डोज के 28वें दिन दूसरा डोज दिया जाएगा। वैक्सीन का पहला डोज लेने वाले सभी लोगों को उनके निबंधित मोबाइल पर दूसरे डोज की तिथि एवं स्थल के संबंध में सूचना एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी।
...............
वैक्सीन के डोज के बाद एंटीबॉडी बनने में लगता है समय
सीएस ने कहा कि वैक्सीन का डोज लेने के बाद एंटीबॉडी बनने में समय लगता है, इसलिए वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोविड संक्रमण से बचने के लिए निर्धारित सभी उपाय यथा- मास्क एवं सैनिटाइजर का उपयोग, शारीरिक दूरी का अनुपालन करते रहना होगा।
.............
अफवाह पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश
डीएम ने वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की अफवाह पर विशेष चौकसी बरतने एवं त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बैठक में उपविकास आयुक्त, सिविल सर्जन, विभिन्न प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आदि जुड़े थे।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार