जिले के 11 केंद्रों पर आज से शुरू होगा कोविड टीकाकरण

मोतिहारी। शनिवार से शुरू हो रहे कोविड के देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत पूर्वी चंपारण जिले में भी वैक्सीनेशन कार्यक्रम का आगाज होगा। सदर अस्पताल स्थित टीकाकरण केंद्र पर सुबह 10 बजे जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक इस अभियान का उद्घाटन करेंगे। इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि शनिवार के टीकाकरण के लिए जिले में 11 केंद्र बनाए गए हैं। पहले दिन प्रत्येक केंद्र पर एक सौ हेल्थ वर्कर को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अर्थात कुल 11 सौ टीके शनिवार को लगाए जाएंगे। टीकाकरण से संबंधित तैयारी को अंतिम रूप दे दिया गया है। सभी 11 केंद्रों पर वैक्सीन पहुंचा दिया गया है। यहां बता दें कि कोविड वैक्सीन की जिले में कई महीनों से इंतजार किया जा रहा था। वैक्सीन की खेप भी जिले में आ गई है। शनिवार से टीकाकरण प्रारंभ होने को लेकर जिले में काफी उत्साह है। लोग अपनी बारी का इंतजार अभी से करने लगे हैं। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रोटेशन के आधार पर जिले के सभी लोगों को कोविड का टीका दिया जाएगा।

शीतलहर और कड़ाके की ठंड के कहर से जनजीवन बेहाल यह भी पढ़ें
इनसेट
पहले दिन यहां होगा वैक्सीनेशन :
1. एसडीएच अरेराज
2. एसडीएच चकिया
3. पीएचसी ढाका
4. पीएचसी हरसिद्धि
5. शरण नर्सिंग होम मोतिहारी
6. पीएचसी मधुबन
7. एसआरपी मेमोरियल ट्रस्ट रक्सौल
8. सदर अस्पताल मोतिहारी
9. एसडीएच पकड़ीदयाल
10. पीएचसी पताही
11. पीएचसी रक्सौल
इनसेट
मुख्य भूमिका में रहेंगे पांच स्वास्थ्य कर्मी :
प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर पांच-पांच स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की गई है। पहले दिन के टीकाकरण के लिए चिन्हित हेल्थ वर्करों को ही टीके लगाए जाएंगे। प्रत्येक केंद्र पर ड्राई रन की तरह प्रक्रियाओं को पूरा किया जाएगा। लाभार्थी को पहले प्रतीक्षा कक्ष में बैठाया जाएगा। वहां आइडी सत्यापन का काम होगा। फिर उन्हें वैक्सीनेशन रूम में जाना होगा, जहां निर्धारित प्रक्रियाओं को पूरा करते हुए टीका लगाया जाएगा। यहां से उन्हें ऑब्जर्वेशन कक्ष में ले जाएगा, जहां आधे घंटे तक उन्हें रहना होगा। वहां यह देखा जाएगा कि लाभार्थी को कोई परेशानी तो नहीं है।
इनसेट
पीएम के उद्घाटन कार्यक्रम का होगा वेबकास्ट
कोविड टीकाकरण अभियान का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। दिल्ली में होनेवाले इस उद्घाटन कार्यक्रम का सभी टीकाकरण केंद्रों पर वेबकास्ट किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। इस दौरान केंद्र पर उपस्थित सभी लोग उनके संदेश को सुनेंगे। यह बार-बार स्पष्ट किया जा रहा है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित एवं प्रभावी है। यहां लगाया जाने वाला टीका दुनिया के किसी भी टीके से गुणवत्ता में भी कम नहीं है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार