अमेरिका ने शाओमी समेत 9 चीनी कंपनियों को किया ब्लैक लिस्ट

वांशिगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने अपने कार्यकाल के आखिरी दिन चीन के खिलाफ बड़ा फैसला लेते हुए शाओमी समेत 9 कपंनियों को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। जिन चाइनीज कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया गया है उनमें दुनिया की तीसरी बड़ी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी (Xiaomi) और प्लेन मेकर कोमेक भी शामिल हैं।

अमेरिकी इनवेस्टर्स को निकलना होगा बहार इस फैसले के बाद अमेरिकी इनवेस्टर्स को इन कंपनियों में अपने निवेश से बाहर निकलना होगा। जिसके लिए निवेशकों को 11 नवम्बर 2021 तक ऐसा करना होगा। इससे पहले अमेरिका चाइनीज कंपनी ह़वेई और जेडटीई के साथ भी ऐसा कर चुके हैं।
इसके अलावा तेल प्रोडक्शन कंपनी कनोवक का भी नाम शामिल है। कनोवक चीन की सबसे बड़ी और सरकारी ऑयल कंपनी है। उल्लेखनीय है कि कोमेक की सीधी टक्कर अमेरिका की प्लेन कंपनी एयरबस और बोइंग से है। वहीं शाओमी की सीधी टक्कर अमेरिका की एप्पल से है।
लगाया यह आरोप इन कंपनियों पर चीनी सेना के साथ साठगांठ का आरोप लगाया गया है। अमेरिका ने वजह बताई है कि इन कंपनियों से राष्ट्र की सुरक्षा को खतरा है, जिसके चलते इन कंपनियों पर बैन का फैसला लिया गया है। इसके पहले दिसंबर 2020 में अमेरिकी सरकार ने 60 चीनी कंपनियों को काली सूची डाल में डाला था।

अन्य समाचार