सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा: 18 जनवरी को शुरू होगा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह, कार्यक्रम चला किया जाएगा जागरूक

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा हर साल जनवरी के दूसरे सप्ताह में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष, 2021 में सरकार ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की जगह राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाने का निर्णय किया है। सड़क सुरक्षा माह 2021 अभियान के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु आम-जन मानस को यातायात नियमों के प्रति अधिकाधिक जागरूक किया जाएगा। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत 18 जनवरी से 17 फरवरी एक माह तक सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा।

इस संबंध में जानकारी देते हुए रोहतास के जिला परिवहन पदाधिकारी मो जियाउल्लाह ने बताया की सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार राज्य परिवहन आयुक्त सह प्रभारी पदाधिकारी सीमा त्रिपाठी के द्वारा विभागीय पत्र के आदेश के आलोक में इस बार सड़क सुरक्षा माह का आयोजन किया जा रहा है। सड़क सुरक्षा माह से संबंधित तैयारियों के लिए गुरूवार को विभाग के राज्य परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में बिहार सड़क सुरक्षा माह को ले परिवहन विभाग के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग की गई।
वीसी में परिवहन सचिव के निर्देश पर राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के दौरान जिला स्तर पर हर दिन विभिन्न तरह के जागरूकता कार्यक्रमों के साथ वाहन जांच अभियान चलाया जाएगा। लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न काॅलेजों, तकनीकी संस्थानों, एनसीसी, एनएसएस एवं आॅटो मोबाइल कंपनियों द्वारा विशेष जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान जिले में अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा।
हर सप्ताह अलग-अलग थीम पर चलेगा वाहन जांच अभियान
एनएच-एसएच सड़क पर विशेष वाहन जांच अभियान का आयोजन किया जाएगा। हर सप्ताह अलग-अलग थीम पर जांच अभियान चलाया जाएगा। हेलमेट-सीटबेल्ट, ओवर स्पीडिंग, नाबालिग द्वारा वाहन चालन, फिटनेस, परमिट, प्रदूषण जांच, प्रेशर हाॅर्न/मल्टी ट्यून हाॅर्न, हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट आदि विशेष जांच अभियान का आयोजन जिला स्तर पर किया जाएगा। इस दौरान सड़क सुरक्षा नियम के उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।
होर्डिंग, बैनर और जिंगल के माध्यम से चलाया जाएगा अभियान
सड़क सुरक्षा माह के दौरान होर्डिंग्स और बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। रोहतास जिले के मुख्य स्थानों पर सड़क सुरक्षा जागरुकता होर्डिंग लगाए जायेंगे। पूरे माह तक लगातार सड़क सुरक्षा जागरूकता को ले वाहनों पर माईक से प्रचार -प्रसार कर आम लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा।
सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा होगी थीम
18 जनवरी 2021 से 17 फरवरी 2021 तक मनाए जाने वाले सड़क सुरक्षा माह की इस बार की थीम 'सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा' तय की गई है। विभाग द्वारा इस थीम पर आधारित विभिन्न गतिविधियां आयोजित करनी होंगी। इसमें ट्रैफिक पुलिस, स्वास्थ्य सूचना और प्रचार, पीडब्ल्यूडी समेत ट्रांसपोर्ट अथारिटी, जिला अथारिटी, स्वैच्छिक संगठनों की भी मदद ली जा सकती है।
ड्राइवरों को निश्‍शुल्क बांटा जाएगा चश्मा
सड़क सुरक्षा माह के दौरान बस, ऑटो और ट्रक के वाहन चालकों के स्वास्थ्य जांच के साथ नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। जांच के बाद जरूरतमंद ड्राइवर के बीच मुफ्त में चश्मा का भी वितरण किया जाएगा। परिवहन सचिव के निर्देश पर सड़क सुरक्षा माह के दौरान जिले में कम से बस, ऑटो, ट्रक के वाहन चालकों के आंखों की जांच की जाएगी और जांचोपरांत आवश्यकतानुसार उन्हें नि:शुल्क चश्मा दिया जाएगा। सासाराम सदर अस्पताल में रेडक्राॅस के माध्यम से ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया जाएगा।
महत्वपूर्ण जगहों पर करायी जाएगी सड़क सुरक्षा संबंधित वाल पेंटिंग
सड़क सुरक्षा जागरुकता के लिए जिला मुख्यालय के अलावे प्रखंड मुख्यालय के महत्वपूर्ण जगहों में वाॅल पेंटिंग का कार्य कराया जाएगा। रोड सेफ्टी एम्बेस्डर के माध्यम से जिलें में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा।

अन्य समाचार