अंतिम चरण में पूर्णिया विवि की परीक्षाएं, अब रिजल्ट का इंतजार

पूर्णिया। पूर्णिया विश्वविद्यालय में 25 नवंबर से शुरू हुई परीक्षाओं का दौड़ अब अंतिम चरण में है। दो महीने के परीक्षा कार्यक्रम की अंतिम परीक्षा 29 जनवरी को होगी। इसके बाद विद्यार्थी को रिजल्ट का इंतजार रहेगा। पूर्णिया विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2018-21 से 2019-22 तक की परीक्षाएं 25 नवंबर से चल रही है। अब अंतिम चरण में स्नातक प्रथम खंड की परीक्षा चल रही है, जिसका समापन 29 जनवरी को हो जाएगा।

पीयू के परीक्षा कार्यक्रम के तहत परीक्षाएं 19 जनवरी को ही संपन्न हो जाती, लेकिन बीच में बीएनएमयू मधेपुरा की स्नातक तृतीय खंड की परीक्षा के कारण पीयू का परीक्षा कार्यक्रम 25 जनवरी तक बढ़ाया गया था। इसी बीच 24 जनवरी को सिपाही भर्ती की परीक्षा के कारण उस दिन की परीक्षा को स्थगित करते हुए उसे 29 जनवरी को कर दिया गया। इसलिए अब पीयू की अंतिम परीक्षा 29 जनवरी को होगी। इधर परीक्षा के साथ-साथ कॉपी जांच का कार्य भी चल रहा है। स्नातक द्वितीय खंड की कॉपी का जांच पूरा हो गया है। इसकी प्रायोगिक परीक्षा चल रही है। इसके बाद रिजल्ट प्रकाशन किया जाएगा।

परीक्षा में स्नातक द्वितीय खंड से लेकर एलएलबी, बीटेक, बीसीए, बीबीए, सीएनडी और बीएड की परीक्षाएं हुई हैं। फिलहाल स्नातक प्रथम खंड की परीक्षा चल रही है। परीक्षा का यह पूरा कार्यक्रम दो महीने का रहा। परीक्षाएं अलग-अलग केंद्रों पर पूर्णिया के अलावा अररिया जिले में भी आयोजित की गई। स्नातक द्वितीय खंड के लिए 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे तो स्नातक प्रथम खंड में 27 परीक्षा केंद्र है।
सबसे पहले बीसीए, सीएनडी, बीबीए की परीक्षा
पूर्णिया विवि में सबसे पहले 25 नवंबर से बीसीए (ऑनर्स), सीएनडी (ऑनर्स), बीबीए (ऑनर्स) के द्वितीय खंड एवं बीसीए के द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा ली गई थी। यह परीक्षा 25 नवंबर से सात दिसंबर तक चली थी। इसे बाद बीएड द्वितीय खंड, एलएलबी द्वितीय खंड, बीटेक द्वितीय खंड और बीटेक तृतीय खंड की परीक्षा 25 नवंबर से नौ दिसंबर तक चली थी। स्नातक द्वतीय खंड (18-21) की परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होकर सात जनवरी तक चली थी। बीसीए (ऑनर्स), सीएनडी (ऑनर्स), बीबीए (ऑनर्स) प्रथम खंड (19-22) और बीएड प्रथम खंड (19-21) की परीक्षा 14-26 दिसंबर तक चली। इसके बाद एलएलबी प्रथम खंड (19-22) और बीटेक प्रथम खंड (19-23) की परीक्षा 14-28 दिसंबर तक ली गई थी।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार