घर बैठे बनेगा मतदाता पहचान पत्र, चुनाव आयोग 25 को लांच करेगा ई-इपिक

पूर्णिया। इपिक के लिए अब मतदाताओं को भाग दौड़ से छुटकारा मिलने वाला है। भारत निर्वाचन आयोग ई-इपिक की सुविधा प्रदान कर रहा है जिसके माध्यम से उन्हें घर बैठे मतदाता पहचान पत्र मिल जाएगा। 25 जनवरी को मतदाता दिवस के अवसर पर आयोग ई-लिपिक लांच कर रहा है। इस संबंध में उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिरूद्ध प्रसाद यादव ने बताया कि चुनाव आयोग की नई सुविधा से मतदाताओं को इपिक बनाने में काफी सुविधा मिलेगी।

अब वोटरों को वोटर आई कार्ड के लिए कही नहीं जाना पड़ेगा। वे घर बैठे ई-वोटर आई कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग मतदाताओं के लिए एक विशेष उपयोगी सुविधा ई-ईपिक लांच करेगा। इस सुविधा के माध्यम से मतदाता अब कहीं से भी ऑनलाइन वोटर आई-कार्ड डाउनलोड कर उसका उपयोग कर सकेंगे। इसको लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अन्य संबंधित पदाधिकारियों को ई-ईपिक सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार करने को लेकर निर्देश दिया है। उप निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि ई-ईपिक का सोशल मीडिया यथा-फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब आदि प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा प्रचारित-प्रसारित कराया जाय ताकि मतदाता इसका अधिक से अधिक लाभ उठा सकें। साथ ही फ्लेक्स, बैनर, पोस्टर, ध्वनि विस्तारक यंत्र आदि के माध्यम से भी मतदाताओं को इसकी जानकारी मुहैया कराया जाय।

डिजिटल वोटर आई कार्ड में होगा दो क्यूआर कोड
--------------------------------------------------------
उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिरुद्ध प्रसाद यादव ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा यह नयी सुविधा शुरू की जा रही है। डिजिटल वोटर आई कार्ड में दो क्यूआर कोड होंगे। एक में मतदाता का फोटो और आबादी से संबंधित जानकारियां होगी ,तो दूसरे में डायनेमिक डाटा होगा। उन्होंने बताया कि इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने हेतु सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। बताया कि मतदाताओं को ई-ईपिक डाउनलोड करने के लिए वोटर पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। यह कार्ड मतदाताओं को पीडीएफ फॉर्मेट में मिलेगा। मतदाता इसे कंप्यूटर या मोबाइल से भी डाउनलोड कर सकेंगे। दो फेज में चलेगा अभियान------------------------------ उप निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि डिजिटल वोटर आई कार्ड के लिए चलाया जा रहा अभियान दो फेज में चलेगा। पहले फेज में 25 से 31 जनवरी तक के वैसे नए मतदाता जिन्होंने विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान के दौरान अपना नाम जुड़वाया है वह अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से ई-इपिक कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं 1 ़फरवरी के बाद से यह सभी मतदाताओं के लिए शुरू हो जाएगा। ई-इपिक कार्ड के लिए मतदाताओं को अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा। वहीं जिन मतदाताओं का मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा हुआ है। वे पोर्टल के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार