पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण जारी

किशगनंज। कोविड-19 का टीकाकरण अभियान के प्रथम चरण में पंजीकृत स्वास्थर्मियों को टीका लगाया जा रहा है। 16 जनवरी से जिले के पांच केंद्रो पर शुरू हुआ टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 1459 स्वास्थ्य कर्मयों को वैक्सीन दिया गया है। जिसमें 967 महिला व 492 पुरुष स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं।

सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. अनवर हुसैन ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दी जा रही वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। मैंने भी वैक्सीन ली है इसका कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है। सभी स्वास्थ्य कर्मियों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह इस टीकाकरण अभियान में शामिल हों। अब तक लाभान्वित हो चुके लोगों में भी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं पाई गई है। किसी प्रकार की कोई भी समस्या होने की स्थिति से निपटने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है। डीएस ने बताया कि टीकाकरण के लिए पूर्व में ही सभी कर्मियों का पंजीकरण किया गया है। पंजीकृत लाभार्थियों को उनके दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा टीकाकरण स्थल, समय और दिन की जानकारी दी जाती है। लाभार्थी अपने तय स्थल पर कोविड-19 टीका ले सकते हैं। टीकाकरण के बाद लाभार्थी को 30 मिनट तक टीकाकरण स्थल पर ही रहकर अपने स्वास्थ्य की निगरानी करवानी है। वैसे लोग जिन्हें किसी दवा या अन्य चीज के एलर्जी होने की शिकायत है उन्हें फिलहाल कोरोना वैक्सीन नहीं दी जाएगी। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं और बच्चों को दूध पिलाने वाली माताओं को भी यह टीका फिलहाल नहीं दिया जाएगा। यदि कोई लाभार्थी अपने तय समय में टीका लेने में असमर्थ रहता है तो उन्हें एक अतिरिक्त अवसर टीका लगाने के लिए दिया जाता है। यदि अतिरिक्त अवसर पर भी लाभार्थी टीका लगवाने नहीं आए तो उन्हें टीका के लिए अगला अवसर नहीं दिया जाएगा।

अब तक सदर अस्पताल में 587 के लक्ष्य के विरुद्ध 280, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ठाकुरगंज में 600 के लक्ष्य के विरुद्ध 327, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरगंज में 600 के विरुद्ध 285, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पोठिया में 600 के विरुद्ध 219 तथा माता गुजरी मेडिकल कॉलेज में 600 के विरुद्ध 348 लोगों ने टीका लिया। जिसमे 967 महिला एवं 492 पुरुष स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार