ठंड के मौसम में रखें अपनी सेहत का ख्याल

सहरसा। इनदिनों ठंड काफी बढ़ गयी है। शीतलहर भी चल रहा है। इस मौसम में बीपी और शुगर पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है। ये दोनों आपके स्वास्थ्य को कभी भी परेशानी में डाल सकता है। ठंड के मौसम में शारीरिक गतिविधियां काफी कम हो जाती हैं, जबकि खानपान काफी बढ़ जाता है। ऐसे में बीपी और शुगर बढ़ने की आशंका काफी बढ़ जाती है। ठंड से बचने के लिए घर के अंदर भी गर्म कपड़े पहनें।

-----
बीपी बढ़ने पर लकवा एवं ब्रेन हेमरेज होने का रहता है खतरा
-----
सिविल सर्जन डॉ.अवधेश कुमार ने कहा कि ठंड के मौसम में बीपी की समस्या बढ़ने से लकवा, ब्रेन हेमरेज एवं हार्ट अटैक की संभावना काफी बढ़ जाती है। बीपी बढ़ने पर तत्काल किसी चिकित्सक से संपर्क करने की जरूरत है। अगर बीपी लगातार बढ़ रहा है तो चिकित्सक से संपर्क कर दवा बढ़ा सकते हैं। रहन-सहन से लेकर खानपान में भी बदलाव करने की जरूरत है।

-----
घर में ही करें व्यायाम
----
सिविल सर्जन डॉ.अवधेश कुमार ने कहा आजकल मौसम को देखते हुए बाहर व्यायाम करना उचित नहीं है। ऐसे में घर में ही व्यायाम शुरू कर देना चाहिए। घर में व्यायाम करने से ठंड से आप बच सकते हैं। वर्तमान में ठंड की वजह से व्यायाम बंद करना ठीक नहीं है। घर के जिस कमरे में आप व्यायाम करना चाहते हैं, वह थोड़ा गर्म होना चाहिए। आप उसके लिए हीटर का भी उपयोग कर सकते हैं।
----
सूर्योदय के बाद टहलने निकलें बुजुर्ग
----
सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने कहा कि वर्तमान में ठंड काफी बढ़ गयी है। ऐसे में बुजुर्गों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। फिलहाल सुबह में घना कोहरा रह रहा है। बर्फीली हवाओं से घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में बुजुर्गों को विशेष सावधान रहने की जरूरत है। आजकल बुजुर्गों को सूर्योदय के बाद ही घर से बाहर निकलने की जरूरत है। अगर सुबह में ज्यादा ठंड हो तो दोपहर बाद टहलने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन कभी भी सूर्यास्त के बाद टहलने की कोशिश न करें।
-----
खानपान का रखें विशेष ख्याल
----
सिविल सर्जन ने कहा कि ठंड के मौसम में खानपान पर विशेष ध्यान दें। खासकर शुगर के मरीजों को खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। पार्टी में कोल्ड ड्रिक, आइसक्रीम, मिठाई, अत्यधिक चाय व कॉफी आदि से बहुत तेजी से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। वहीं घरों एवं अन्य समारोहों में भोजन करते समय इस बात की सावधानी बरतें कि भोजन गर्म व ताजा हो। जो चीज अत्यधिक ठंडी हो गई है, उसका सेवन करने से बचने की जरूरत है। ठंडा एवं बासी खाना खाने के कारण ही कोल्ड डायरिया होने की संभावना होती है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार