ग्रामीणों को टेलीमेडिसीन की कराई जा रही सुविधा उपलब्ध

किशनगंज। जिले के दूर दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को भी अब बेहतर व विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए सरकार द्वारा जिले के स्वास्थ्य संस्थानों में हब एंड स्कोप प्रणाली से टेली मेडिसीन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके सफल संचालन को लेकर गुरुवार को जिले के छह पीएचसी में ड्राई रन का आयोजन किया गया।

सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन ने बताया कि अब सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके सुदूर ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जाएगी। टेली मेडिसीन के तहत मरीज अपनी समस्या बताकर डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं। इस सुविधा के तहत रोगी और विशेषज्ञ चिकित्सक आपस में बात करते हैं। साथ ही ईसीजी, रेडियोलॉजिकल सहित अन्य चिकित्सकीय जानकारी, इलेक्ट्रॉनिक चिकित्सा, रिकार्ड भेजने और आइटी आधारित हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की सहायता से मिलेगी।

सीएम ने बताया कि इस सुविधा के जरिये सामान्य बीमारियों जैसे सर्दी, बुखार, खांसी, सिर दर्द, पेट दर्द, त्वचा संबंधी बीमारी, संक्रामक रोग, शुगर, ब्लड प्रेशर, कैंसर आदि के उपचार के लिए टेली मेडिसीन के जरिए चिकित्सक व विशेषज्ञ से निश्शुल्क परामर्श लिया जा सकता है। यदि मरीज के पास एंड्राइड स्मार्ट फोन है तो वह ई-संजीवनी ओपीडी एप को इंस्टाल करके या फिर ई-संजीवनी डॉट इन पोर्टल पर जाकर सुविधा प्राप्त कर सकता है। इस प्रणाली पर संबंधित एएनएम एवं चिकित्सा पदाधिकारियों का प्रशिक्षण डेमो एप पर कराया गया है। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकों की उपलब्धता नहीं होने से मरीजों को परेशानी होती है।
ऐसे मरीजों की परेशानी को दूर करने के लिए बहादुरगंज प्रखंड के 12, ठाकुरगंज प्रखंड के 10, टेढ़ागाछ प्रखंड के चार, पोठिया प्रखंड के एक, कोचाधामन प्रखंड के 25 उप स्वास्थ्य केन्द्रों में ई संजीवनी टेली मेडिसीन क्रियान्वयन के लिए एएनएम को प्रशिक्षण दिया गया है। पीएचसी को हब व एचएससी में प्रणाली स्कोप के रूप में काम करेगी। एचएससी स्तर पर एएनएम मौजूद रहेंगी। जहां मरीज आकर अपनी समस्या बताएंगे। इसके बाद एएनएम मरीज की पूरी जानकारी (हिस्ट्री) लेकर ऑनलाइन पीएचसी में उपलब्ध चिकित्सक को कॉल करके मरीज से बात कराएंगी। पीएचसी में पाली बार विशेषज्ञ चिकित्सक टेली मेडिसीन के माध्यम से मरीजों को सलाह देने के लिए उपलब्ध होंगे।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार