विभागीय कार्यवाही में पूर्व थानाध्यक्ष जितेंद्र राणा से कई बिन्दुओं पर मांगा गया जवाब

पूर्णिया। शराबबंदी कानून के सफलतापूर्वक लागू करने में लापरवाही बरतने के आरोप में सदर थाना के निलंबित पूर्व थानाध्यक्ष जितेंद्र राणा के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की संचालन शुरू हो गई है। धमदाहा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रमेश कुमार संचालन पदाधिकारी हैं। कार्यवाही शुरू कर उसने निलंबित थानाध्यक्ष से कई बिन्दुओं पर जवाब मांगा गया है। जवाब देने के लिए तीन माह का समय दिया गया है। एक माह पूर्व उन्हें नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया था। मामले में धमदाहा डीएसपी रमेश कुमार ने बताया कि थानाध्यक्ष द्वारा शपथ पत्र विभाग को समर्पित करने के बाद थाना क्षेत्र में शराब बरामद होना गंभीर मामला है। निलंबित थानाध्यक्ष पर विभागीय कार्यवाही शुरू कर जवाब मांगा गया है। मामले में सभी बिन्दुओं को बारीकी से देखा जा रहा है।


बताते चलें कि सदर थाना क्षेत्र में देसी शराब निर्माण एवं बिक्री की सूचना पर मद्य निषेध टीम द्वारा छापेमारी बाद थानाध्यक्ष को निलंबित कर प्राथमिकी दर्ज की गई थी। प्राथमिकी दर्ज होने के बाद अब विभागीय कार्यवाही का संचालन शुरू किया गया है। सदर थाना में पदस्थापित पूर्व थानाध्यक्ष जितेंद्र राणा ने थाना क्षेत्र में कहीं भी शराब निर्माण, बिक्री, भंडारण एवं तस्करी का कारोबार नहीं होने का शपथ पत्र विभाग को समर्पित किया था। इसके बाद भी थाना क्षेत्र में शराब का कारोबार धड़ल्ले से हो रहा था, जिस पर कार्रवाई के बजाय थानाध्यक्ष नजरअंदाज कर रहे थे। थाना क्षेत्र के लोगों द्वारा लगातार पुलिस विभाग के वरीय पदाधिकारी एवं मद्य निषेध विभाग को शराब निर्माण, बिक्री, भंडारण एवं तस्करी की सूचना दी जा रही थी। वरीय अधिकारी एवं मद्य निषेध विभाग को लगातार मिल रही सूचना पर मद्य निषेध पटना से आई टीम ने थाना क्षेत्र के हजीरगंज वार्ड नंबर 45 में छापेमारी करने पहुंची। जहां दर्जनों घर में अवैध तरीके से देशी शराब निर्माण किया जा रहा था। भारी मात्रा में शराब निर्माण का कच्चा सामग्री बरामद हुआ था। छापेमारी कर मद्य निषेध टीम ने देशी शराब सहित कच्चे सामग्री गुड़, छोवा, स्प्रिट सहित अन्य सामान को जब्त किया था। कई घरों में बड़े पैमाने पर शराब कारोबार होने का मामला सामने आने पर तत्कालीन आइजी रत्न संजय कटियार के निर्देश पर थानाध्यक्ष को शराबबंदी कानून का पालन कराने में घोर लापरवाही बरतने के आरोप में थानाध्यक्ष जितेंद्र राणा के खिलाफ सदर थाना में प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई का निर्देश दिया गया था। मामले में थानाध्यक्ष के खिलाफ उत्पाद विभाग के इंस्पेक्टर रवीन्द्र कुमार रवि द्वारा थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। मामले में एसपी दयाशंकर ने बताया की शराब मामले में अगर किसी पुलिस पदाधिकारी की संलिप्तता किसी भी रूप में पायी जाती है तो इसके लिए जिम्मेवार पुलिस कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में जीरो टारलेंस की नीति अपनाई जाएगी। एसपी ने बताया की इस मामले को वे खुद देख रहे हैं और पूरी जांच के बाद पूर्व थाना अध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई के लिए राज्य पुलिस मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा जाएगा।
--------
शपथ पत्र विभाग को समर्पित करने के बाद थाना क्षेत्र में शराब बरामद होना गंभीर मामला है। निलंबित थानाध्यक्ष पर विभागीय कार्यवाही शुरू कर जवाब मांगा गया है। मामले में सभी बिन्दुओं को बारीकी से देखा जा रहा है।
रमेश कुमार, एसडीपीओ धमदाहा
-----------------------
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार