दरधा की दर्द पर मरहम, तोड़ें जाएंगे अवैध निर्माण

जहानाबाद। मध्यप्रदेश से हजारों बाधाओं को पार कर मगध की धरती जहानाबाद को सिंचिंत करने वाली दरधा का दर्द आखिर सुन ली गई। दरधा नदी के सीने पर अतिक्रमण कर इमारत खड़ी करने वालों पर जिला प्रशासन का बुलडोजर चलेगा। इसके लिए जिलाधिकारी नवीन कुमार ने सोमवार को अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में कमिटी गठित कर कार्रवाई करने का निर्देश दे दिया है।

जल, जीवन-हरियाली अभियान की समीक्षा बैठक के दौरान दैनिक जागरण में जन सरोकार का अभियान दरधा का दर्द पर संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने नदी के अतिक्रमणकारियों पर कठोर कार्रवाई का निर्णय लिया है। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी निखिल धनराज, अंचलधिकारी संजय अंबष्ठ एवं नप के कार्यपालक पदाधिकारी मुकेश कुमार को कमेटी गठित कर अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध अभियान चलाने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि बरसात को ध्यान में रखते हुए जल निकासी की समस्या पर ध्यान देना जरूरी है। दरधा नदी में निर्माणाधीन पुल के मरम्मत कार्य की गति बढ़ाने का निर्देश दिया। 15 मई तक हर हाल में पुल पूर्ण कराकर प्रारंभ कराएं। घोसी-इस्लामपुर-गिरियक पथ के 16वें किमी में रतन विगहा अवस्थित फल्गु नदी पर क्षतिग्रस्त पुल के स्थान पर नए उच्च स्तरीय आरसीसी पुल अभी तक पूर्ण नहीं हुआ है। बरसात में रोड बंद हो जाता है। कार्य धीमी गति से हो रहा है।

सोमवार का दिन विभाग के वरीय अधिकारियों का समय थोड़ा व्यस्त दिख रहा था।
जिलाधिकारी नवीन कुमार ने बारी-बारी से सभी विभागों की समीक्षा की। डीएम ने शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम की समीक्षा करते हुए संबंधित अंचलाधिकारी से पत्राचार कर भूमि चिन्हित करा कर शीघ्र कार्य प्रारंभ कराने का निर्देश दिया। डीएम को जानकारी दी गई कि मध्य विद्यालय पिजौरा के निर्माण के लिए अंचलाधिकारी काको तथा उत्क्रमित मध्य विद्यालय लाखापुर के निर्माण के लिए रतनी के सीओ द्वारा एनओसी नही दिया गया है। दोनों अंचलाधिकारी को शीघ्र एनओसी देने का निर्देश दिया। मध्य विद्यालय, बढ़ेता में निर्माण कार्य के लिए नींव खुदाई के बाद मामला न्यायालय में जाने के कारण कार्य बाधित हो गया, जिसपर डीएम ने अपर समाहर्ता, रतनी के अंचलाधिकारी, एवं डीईओ को आपस में समन्वय स्थापित कर अग्रतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। डीएम ने कार्यपालक अभियंता बुडकों से पूर्व में दिये गये निर्देश के आलोक में पूछा कि जहां-जहां पानी लिकेज की समस्या थी, वहां चिन्हित करा कर ठीक कराया गया अथवा नहीं। जवाब मिला कि पानी के लिकेज की समस्या को ठीक कराया दिया गया है। नौ योजनाओं का कार्य पूर्ण कर दिया गया है। कोई भी पुराना योजना लंबित नहीं है। 10 दिन के अंदर क्षेत्र में सर्वे कर प्रतिवेदन उपलब्ध करायें कि कितने हाउस होल्डर को पानी की सुविधा नहीं दी गई है। श्मशान घाट गौरी घाट का प्राक्कलन बनाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता को दिया। पथ प्रमंडल को सड़कों की गुणवत्ता में सुधार करने का निर्देश दिया। जिले में 19 कब्रिस्तानो की निविदा की गई थी, जिसमें आठ को पूर्ण कर लिया गया है। 86 सरकारी सौर उर्जा की योजनाओं का प्रस्ताव विभाग को भेज दिया गया है, जिसमें 32 योजनाओं की स्वीकृति प्राप्त है, शेष 54 की स्वीकृति विभाग द्वारा अभी नहीं दिया गया है, जिसके लिए डीएम ने विभाग से पत्राचार करने का निर्देश दिया। निजी प्रतिष्ठानों,भवनों से 62 आवेदन प्राप्त हुए है। लघु सिचाई द्वारा बताया गया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत 56 योजनाओं में 47 योजनाएं पूर्ण हो गई है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार