नीलाम पत्र दायर के बाद भी नहीं हुई वसूली

सहरसा। जिले में भवन निर्माण के नाम पर करीब दो करोड़ रुपये राशि गबन करने के मामले में आरोपित 11 हेडमास्टरों के विरूद्ध नीलाम पत्र दायर करने के बाद भी उनसे विभाग अब तक राशि वसूल नहीं कर पायी है। वहीं जिले में स्कूल भवन निर्माण के नाम पर कई वर्षों पूर्व उठायी गयी राशि की उपयोगिता नहीं होने के कारण करीब दो दर्जन प्रधानाध्यापकों को राशि जमा करने का निर्देश दिया गया है। जिले में वर्ष 2004- 2005 से लेकर वर्ष 2014- 2015 तक विभिन्न प्रखंडों में स्कूल भवन निर्माण के लिए स्कूल के प्रधानाध्यापकों ने अग्रिम राशि का उठाव कर लिया और निर्धारित अवधि तक न भवन का निर्माण करा पाया है और न ही अग्रिम ली गयी राशि को विभाग में जमा किया है। हालांकि स्कूल भवन निर्माण के लिए विभाग द्वारा कई बार संबंधित प्रधानाध्यापकों को स्मार पत्र भेजा गया लेकिन प्रधानाध्यापक के कानों पर जूं तक नहीं रेंगा। अब भी लगभग तीन दर्जन से अधिक प्रधानाध्यापकों के पास भवन निर्माण की करीब तीन करोड़ से अधिक की राशि अटकी पड़ी है। संबंधित प्रधानाध्यापकों से राशि वसूली करने के लिए शिक्षा विभाग ने संबंधित हेडमास्टरों को कई बार अल्टीमेटम भी दिया लेकिन इसके बाद भी ली गयी राशि को जमा नहीं किया है। थक- हार कर शिक्षा विभाग ने प्रथम चरण में 11 हेडमास्टरों के विरूद्ध नीलाम पत्र वाद दायर कर दिया है। वहीं करीब दो दर्जन प्रधानाध्यापकों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई में जुटी हुई है।


-------------------------------
कई शिक्षक कर चुके हैं रिटायर्ड
जिले के विभिन्न प्रखंडों में स्कूलों में पदस्थापित कई शिक्षक रिटायर्ड कर चुके हैं। कई शिक्षक तो अब भी प्रधानाध्यापक बने हुए हैं। दो प्रधानाध्यापकों की मौत हो चुकी है। इसके बाद भी विभाग रिटायर्ड शिक्षकों के पेंशन पते के अनुसार उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई में जुट गयी है। इससे पहले भी विभाग रिटायर्ड हेडमास्टरों के विरूद्ध नीलाम पत्र दायर कर चुकी है।
-------------------------
हेडमास्टरों को लौटानी होगी राशि
जिले में स्कूल भवन निर्माण के लिए उठायी गयी अग्रिम राशि हर हाल में शिक्षकों को लौटानी होगी। इसके लिए अब तक 11 हेडमास्टरों के विरूद्ध नीलाम पत्र दायर किया जा चुका है। वहीं अन्य दो दर्जन हेडमास्टरों से राशि वसूली के लिए अंतिम चेतावनी दी गयी है। राशि जमा नहीं करनेवाले के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
जियाउल होदा खां, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार