रेलवे के रैक प्वाइंट से लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर

सहरसा। शहर के लोगों का स्वास्थ्य रेलवे बिगाड़ रहा है। शहर के बीचोंबीच रैक प्वाइंट से लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। हर दिन रैक प्वाइंट पर मालगाडी का रेक लगता है। शहर के गंगजला में रेक प्वाइंट होने से आसपास के लोगों के घरों के अंदर गंदगी भर जाती है। जिससे शहरवासी परेशान हैं। शहर के गंगजला रैक प्वाइंट पर बालू, स्टोन, चिप्स की अनलोडिग की जाती है। अमूमन हर दूसरे दिन एक मालगाड़ी इस रैक प्वाइंट पर प्लेस होती है। रैक प्लेस होते ही रैक प्वाइंट के आसपास रहनेवालों लोगों का घर में रहना मुश्किल हो जाता है। कहते है कि मालगाड़ी से ट्रैक्टर पर अनलोडिग करने के दौरान आसपास का पूरा इलाका धूल से भर जाता है। वातावरण पूरी तरह दूषित हो जाता है।


रैक प्वाइंट के पूरब वाले हिस्सों में अपनी निजी जमीन पर रहनेवाले मुकेश कुमार सिंह कहते हैं कि अनलोडिग के दौरान पूरा मुहल्ला गंदगी से भर जाता है। घर के आंगन सहित दीवाल धूल से भर जाता है।
---------------------------
बढ़ने लगी बीमारी
धूल के कारण मुहल्ला के लोगों में बीमारियां बढने लगी है। रैक प्वाइंट के पूर्वी वाले हिस्सों कुमर टोला, गंगजला, गौतमनगर मुहल्ला में एलर्जी की शिकायत बढ़ गयी है। धूल के कारण दमा एवं सांस फूलने की बीमारी से लोग परेशान हैं। स्थानीय लोगों ने कई बार रैक प्वाइंट को मुहल्ला से हटाए जाने की मांग की है।
-------------------------
पर्यावरण को बेहतर बनाने का किया जाएगा प्रयास
पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए रैक प्वाइंट पर पौधारोपण करने की योजना बनायी गयी है। रेल पटरी किनारे घने पेड़ लगाए जाएंगे। जिससे लोगों की परेशानी कम हो सकें।
सरस्वती चंद्र, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, पूर्व मध्य रेल
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार