राजस्व कर्मचारी की धांधली व मनमानी से परेशान हो रहे लोग

पूर्णिया। इन दिनों विशेष सर्वेक्षण का काम चल रहा है। फलस्वरूप रैयत अपनी जमीन का लगान जमा कर रसीद प्राप्त करना चाहते हैं और इसके लिए बनमनखी अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न भागों में रहनेवाले किसान व ग्रामीण हल्का कर्मचारी के पास दौड़ लगा रहे हैं। इन रैयत किसानों के पास समस्याओं की लंबी फेहरिस्त है, जिसका निराकरण नहीं हो पा रहा है। किसानों की शिकायत है कि राजस्व कर्मचारी के द्वारा इन दिनों काफी धांधली व मनमानी की जा रही है। वर्षों गुजर जाने के बाद भी जमाबंदी आज तक कायम नहीं किया जाना, लगान जमा करने हेतु बार बार परेशान किया जाना, बढ़ा-चढ़ा कर लगान वसूली करना, बढ़ोतरी कर लगान वसूली के संबंध में पूछने पर किसानों को यह जबाब देना की सरकार ने जमीन के लगान दर में वृद्धि कर दी है। ऑनलाइन मालगुजारी रसीद कटवाने के दौरान भी तरह तरह की कठिनाइयों का सामना करना सहित कई अन्य प्रकार की समस्याओं से लोगों को जूझना पड़ रहा है।


रूपौली मौजा अंतर्गत कामत टोला रूपौली के सेवा निवृत्त सैनिक कृष्ण सिंह, अखिलेश सिंह ने बताया कि उक्त मौजा अंतर्गत पंचनामा बंटवारा के आधार पर हक हिस्सा एवं दखल कब्जा के अनुसार हम सभी रिश्तेदारों के नाम अलग जमाबंदी तथा लगान कायम करने का आदेश अंचलाधिकारी बनमनखी द्वारा नामांतरण वाद संख्या 3265 वर्ष 2016/17 दिनांक 15.02.2016 को दिया गया था चुका है। वर्षों गुजर जाने तथा सभी संबंधितों की चिरौरी करने के बाद भी आजतक इस आदेश का अनुपालन राजस्व कर्मचारी के द्वारा नहीं किया जा सका है। बताया गया कि जमाबंदी कायम नहीं होने के कारण वे लोग आजतक लगान का भुगतान नहीं कर पाए हैं। आखिर इसमें दोषी कौन।
दूसरी ओर किसान शंभू सिंह कहते हैं कि काफी भाग-दौड़ के बाद एक लगान रसीद 08 दिसंबर 2020 को वर्ष 1980/81 से लेकर 2020/21 तक कटा। उन्होंने जानकारी दी कि उनसे राजस्व कर्मचारी ने 26 हजार 660 रूपये लिए । पीड़ित शंभू सिंह ने बताया कि उनसे संबंधित कर्मचारी ने नाजायज और गैरकानूनी तरीके से लगान के रूप में रूपए लिए। घोर आश्चर्य की बात तो यह है। कि इन्हीं के एक फरिकेन सुधीर कुमार सिंह एवं सुरेश प्रसाद सिंह जब लगान रसीद कटवाने संबंधित कर्मचारी के पास गए तो उन्हें वर्ष 2007/08 से लेकर वर्ष 2016/17 तक का लगान रसीद काट दिया गया और इस दस साल का लगान रसीद उपलब्ध कराने में उनसे 2500 सौ रूपये लिए गए। दूसरी ओर गंगापुर, रामनगर फरसाही सहित आसपास के गांवों के दर्जनों किसानों ने जानकारी दी कि जब सरकार ने बीते कई वर्षों में लगान की दर में वृद्धि नहीं की है? तो हम रैयतों से सरकार द्वारा लगान के दर में वृद्धि की बात बताकर बढ़ा-चढ़ाकर लगान की वसूली क्यों की जा रही है? इसी प्रकार की अन्य क्षेत्रों के ग्रामीणों एवं किसानों ने जानकारी दी कि अभी विशेष सर्वेक्षण का काम चल रहा है। इसीलिए वे लोग अपनी जमीन का लगान जमा कर लगान भुगतान रसीद प्राप्त करना चाहते हैं , किन्तु ऐसा करने में बार बार दौड़ाया और परेशान किया जा रहा है। फलस्वरूप लोग चाहकर भी अपनी जमीन का लगान भुगतान नहीं कर पा रहे हैं।
विभिन्न क्षेत्रों के किसानों व ग्रामीणों ने जानकारी दी कि राजस्व कर्मचारी की धांधली व मनमानी से हमलोग काफी परेशान हैं। दूसरी ओर कई भूस्वामियों ने जानकारी दी कि दस के गुणक में राजस्व कर्मचारी हमलोगों से भूलगान की वसूली कर रहे हैं। बोले अधिकारी : बनमनखी के अंचलाधिकारी अर्जुन कुमार विश्वास कहते हैं कि यदि किसी किसान या रैयत को कोई दिक्कत है? । अथवा राजस्व कर्मचारी के विरूद्ध शिकायत है? तो आवेदन मिलने पर इसकी जांच पड़ताल कराई जाएगी तथा दोषी कर्मचारियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार