तीन मार्च तक चलेगा आयुष्मान पखवारा

जमुई। आगामी 17 फरवरी से 3 मार्च तक जिले में आयुष्मान पखवारा का आयोजन किया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. विजयेंद्र सत्यार्थी ने बताया कि डीएम की अध्यक्षता में एक बैठक हुई है। बैठक में डीएम के द्वारा पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया गया है।

पखवारा आयोजन के दौरान पंचायत कार्यपालक सहायक द्वारा पंचायत स्तर पर विशेष शिविर के माध्यम से गोल्डन कार्ड बनाने एवं वितरण करने का कार्य किया जाएगा। आयुष्मान योजना के तहत कम से कम 50 प्रतिशत लक्ष्य पखवारा के माध्यम से प्राप्त करने का निर्देश मिला है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का क्रियान्वयन पत्र लाभार्थियों को वर्ष में 5 लाख रुपये तक की नि:शुल्क चिकित्सा प्रदान करने के लिए किया जा रहा है। योजना के संपूर्ण क्रियान्वयन के लिए आवश्यक है कि सभी पात्र लाभार्थियों को योजना से संबंधित गोल्डन कार्ड बना कर उपलब्ध कराया जाए। जिले में निर्गत गोल्डन कार्ड का प्रतिशत काफी कम है। पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान पखवारा के तहत 17 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित विशेष शिविर चलाकर गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा।
राशन कार्ड में आधार सीडिग का आखिरी मौका यह भी पढ़ें
----
सूक्ष्म कार्ययोजना तैयार करने का दिया निर्देश
शिविर के आयोजन के लिए प्रचार-प्रसार, पात्र लाभार्थियों की सूची का मुद्रीकरण, शिविर आयोजन के लिए माइक्रो प्लान तैयार करना, ई-कार्ड का निर्माण एवं वितरण आदि से संबंधित आवश्यक तैयारी का निर्देश दिया गया है। पखवारे के दौरान आयोजित शिविर में पात्र लाभार्थी परिवार के सदस्यों को वार्ड सदस्य के सहयोग से जागरूक किया जाएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत गोल्डन कार्ड के लक्ष्य प्राप्ति के लिए आयोजित होने वाले पखवारा के लिए सूक्ष्म कार्य योजना तैयार किया जाना है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार