पूजा पंडालों में कराया जाएगा कोरोना गाइडलाइन का पालन

किशनगंज। सरस्वती पूजा के दौरान जिले में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। एसपी कुमार आशीष ने सभी थानाध्यक्षों को कोरोना गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया है। सभी पूजा समितियों से वार्ता कर कोरोना के खतरों से अवगत कराते हुए नियमों का पालन कराने को कहा है। साथ ही विसर्जन जुलूस में कम से कम संख्या में लोगों के शामिल होने और शामिल लोगों को मास्क का प्रयोग सुनिश्चित करने की बात कही है।

जुलूस में अबीर गुलाल का प्रयोग भी वर्जित रहेगा। पूजा से पूर्व सभी थानों में शांति समिति की बैठक कर जबरन चंदा वसूली करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। पूर्व से विवादित स्थलों की सूची तैयार कर सतर्कता मूलक, सुरक्षात्मक व निरोधात्मक कार्रवाई करने और प्रतिमाओं को स्थापित करने वाले स्थानों की जांच करने का निर्देश थानाध्यक्षों को दिया गया। पूजा के दौरान डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध लगा रहेगा। रात्रि 10 बजे से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर का प्रयोग नहीं किया जाएगा और पूजा पंडालों में भड़काऊ, अश्लील व विवादित गाने नहीं बजाए जाएंगे। साथ ही पूजा पंडालों में दूसरे समुदाय को ठेस पहुंचाने वाले पोस्टर, बैनर व झांकियों के इस्तेमाल पर पूर्णत: पाबंदी रहेगी। पूजा पंडालों को प्रशासन द्वारा निर्गत लाइसेंस में कमेटी के 10 सदस्यों के नाम और फोटो देना होगा तथा शर्तों का अक्षरस: पालन करना अनिवार्य होगा। सभी थानाध्यक्षों को विसर्जन जुलूस का मार्ग निर्धारण करने और विसर्जन घाटों का पूर्व से चयन कर सुरक्षात्मक उपाय करने का निर्देश दिया गया है। पूजा स्थल और विसर्जन जुलूस की वीडियोग्राफी कराई जाएगी ताकि गड़बड़ी फैलाने वालों की पहचान आसानी से किया जा सके। पूजा के दौरान शराब पीकर हुड़दंग करनेवाले पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी और उसे किसी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

एसपी ने कहा कि शहर में शांतिव्यवस्था बनाए रखने के लिए समाज के प्रबुद्धजनों को आगे आना होगा। ताकि असमाजिक तत्वों को आगे बढ़ने का मौका नहीं मिल सके। पूजा के दौरान अगर समाज के अच्छे लोग अभिभावक की भूमिका में रहेंगे तो बुरे लोगों को सामने आने का मौका नहीं मिलेगा।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार