स्मार्ट सिटी प्लान में शामिल होंगे तीन प्रखंड के 50 गांव

जमुई। जमुई शहर के आसपास के गांव के विकास की योजना अब नगर विकास एवं आवास विभाग बनाएगी। इसके लिए आयोजना क्षेत्र का सीमांकन, प्राधिकार का गठन तथा अन्य प्रशासनिक कार्यों की कवायद शुरू हो गई है।

इसी कड़ी में आगामी 22 फरवरी को जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में संबंधित प्रतिनिधियों की बैठक आहूत की गई है। उक्त बैठक में प्रस्तावित नगर परिषद जमुई आयोजना क्षेत्र के प्रारूप पर विचार विमर्श के पश्चात स्वीकृति की मोहर लगेगी। तदुपरांत आयोजना प्राधिकार के सीमांकन की सूचना जारी होगी और फिर दावा आपत्ति भी लिए जाएंगे। फिलहाल नगर विकास विभाग द्वारा जमुई शहर के आसपास के तकरीबन 50 गांव को चिन्हित किया गया है चयनित गांव में सदर प्रखंड के अलावा खैरा तथा बरहट प्रखंड के गांव और पंचायत शामिल हैं। हालांकि आयोजना क्षेत्र के अंतर्गत शामिल होने के कारण ग्राम पंचायत और नगर परिषद की सीमा में बदलाव जैसी कोई बात नहीं है।

-------
20 साल तक के विकास की बनेगी योजना
आयोजना क्षेत्र अंतर्गत चिन्हित गांव में 20 साल के विकास की योजना स्मार्ट सिटी प्लान के तहत बनाई जाएगी। इसमें बसावट को व्यवस्थित करने के अलावा व्यापारिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाना है। आयोजना क्षेत्र की चौहद्दी में आने वाले गांव का विकास शहरी मानक के अनुरूप किया जाएगा।
-------
सभी संबंधित प्रतिनिधियों को भेजी गई चिट्ठी
जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने आयोजना क्षेत्र के प्रारूप पर विचार विमर्श के लिए स्थानीय सांसद चिराग पासवान, विधान पार्षद संजय प्रसाद, झाझा विधायक दामोदर रावत, सिकंदरा विधायक प्रफुल्ल मांझी, जमुई विधायिका श्रेयसी सिंह, नगर परिषद अध्यक्ष रेखा देवी, उपाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह, सभी वार्ड पार्षद, बरहट खैरा और जमुई के जिला पार्षद व प्रमुख तथा अमरथ, दौलतपुर, मलयपुर, दाबिल, खैरा, गरसंडा, कटौना, अगहरा बरुअट्टा, केंडीह, अमारी तथा थेगुआ पंचायत के मुखिया को बैठक में आमंत्रित किया गया है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार