प्रश्नपत्र वायरल होने पर अलर्ट हुआ प्रशासन, बढ़ाई सख्ती

बक्सर। मैट्रिक परीक्षा के प्रश्नपत्र वायरल होने पर प्रशासन सख्त हो गया है। प्रश्नपत्रों की गोपनीयता के लिए सघन तलाशी के साथ-साथ भीड़-भाड़ वाले स्थलों एवं फोटो स्टेट दुकानों आदि की सघन जांच करने का आदेश जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी किया गया है।

जिलाधिकारी अमन समीर ने सभी केंद्रों पर प्रतिनियुक्त स्टैटिक दंडाधिकारियों को परीक्षार्थियों के केंद्र में प्रवेश करने से पूर्व उनकी सघन तलाशी करने के साथ-साथ परीक्षा केन्द्र के बाहर एवं अंदर की संपूर्ण गतिविधियों पर विशेष निगरानी रखने एवं कोई भी सूचना प्राप्त होने पर अविलम्ब सभी आवश्यक कार्रवाई करते हुए वरीय पदाधिकारियों को भी सूचित करने का निर्देश दिया है। डीएम ने कहा है कि दंडाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी चिट पुर्जा या इलेक्ट्रॉनिक गजट लेकर परीक्षा केन्द्र के अंदर न जाने पाए। सभी परीक्षा केंद्रों पर भीड़ को देखते हुए सभी थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया है कि सभी परीक्षा केन्द्रों के आस पास चलने वाली फोटो स्टेट दुकानों एवं भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर सघन गश्ती अभियान चलाएंगे तथा कदाचार कराने के प्रयास करने वाले लोगों के विरुद्ध सभी आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चत करेंगे।
कोरोना जांच को पहुंचे युवकों ने अस्पताल में मचाया उत्पात यह भी पढ़ें
बैंकों में रखे गए प्रश्नपत्रों के भौतिक सत्यापन के निर्देश : डीएम ने कहा है कि प्रश्न पत्र वितरण-सह-गश्ती दंडाधिकारी अपने-अपने संबंधित बैंकों में रखे गए सुरक्षित, रिजर्व प्रश्न पत्रों का भौतिक सत्यापन करेंगे और यह प्रतिवेदन देंगे कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जितने भी पैकेट सुरक्षित प्रश्न पत्र भेजे गए है वह बैंक में अभी भी सुरक्षित रखे गये हैं एवं उनका सील भी सुरक्षित है। उन्होंने कहा है कि जांच के दौरान कोई भी ऐसी सूचना प्राप्त होती है तो इसकी सूचना अविलम्ब संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी/जिला शिक्षा पदाधिकारी बक्सर-सह-परीक्षा नियंत्रक को सूचित करते हुए सभी आवश्यक कार्रवाई करेंगे। प्रश्नपत्र बैंक से प्राप्त करने पर अच्छी तरह से जांच कर लेंगे कि पैकेट का सील सुरक्षित है।
प्रश्नपत्र के पैकेट की होगी वीडियोग्राफी : प्रश्न पत्र केंद्राधीक्षक को देते समय शील्ड प्रश्न पत्र पैकेट का वीडियोग्राफी स्टैटिक दंडाधिकारी, केंद्राधीक्षक के समक्ष करवाना सुनिश्चित करेंगे। कदाचार मुक्त परीक्षा कराने हेतु अपने आवंटित केंद्रों पर सघन भ्रमणशील रहकर सभी आवश्यक कार्रवाई करेंगे। सभी जोनल दंडाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमरांव सभी परीक्षा केंद्रों पर सतत भ्रमणशील रहकर उक्त आदेश का अनुपालन कराने हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी बक्सर-सह-परीक्षा नियंत्रक को निदेश दिया गया है कि उक्त के आलोक में प्रतिदिन प्रतिवेदन संध्या 06:00 बजे तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले मोबाइल से प्रश्न पत्र वायरल करते दो युवक गिरफ्तार
शुक्रवार को सामाजिक विज्ञान का प्रश्नपत्र परीक्षा शुरू होने से पहले आउट होने का मामला अभी थमा भी नहीं था कि लगातार दूसरे दिन शनिवार को द्वितीय पाली में अंग्रेजी की परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले प्रश्नपत्र वायरल हो गया। बक्सर में केएनएस कॉलेज के बाहर प्रश्नपत्र का पूरा सेट वायरल करते दो युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। केन्द्र के दंडाधिकारी के बयान पर दोनों के युवकों के खिलाफ मुफस्सिल थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।
सेंटर पर तैनात दंडाधिकारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी इटाढ़ी बसउद्दीन अंसारी एवं इटाढ़ी प्रखंड श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी ने पुलिस को दिए अपने बयान में कहा है कि नावानगर थाना के रामपुर के कमलेश यादव का पुत्र धर्मेन्द्र कुमार और मझरिया के प्रभाकर गुप्ता का पुत्र गौतम कुमार सेंटर से 100 मीटर के भीतर लगभग एक बजे मोबाइल से पेपर वायरल कर रहे थे। जब वे लोग पुलिस की टीम के साथ पहुंचे वे लोग भागने लगे। दोनों को पकड़ा गया एवं उनके मोबाइल की जांच हुई तो तलाशी के क्रम में द्वितीय पाली के कई सेट लगभग 99 पेज का मोबाइल में उपलब्ध था। उसी समय जोनल दंडाधिकारी विनोद कुमार सिंह भी वहां पहुंच गए। एफआईआर में दंडाधिकारियों ने कहा है कि उन दोनों ने बताया कि उनके सगे संबंधी सेंटर पर परीक्षा दे रहे हैं। जांच के क्रम में गौतम कुमार ने बताया कि ब्रह्मपुर थाना क्षेत्र के महुआर का पंकज सर ने उनके मोबाइल पर पेपर भेजा है। दोनों को गिरफ्तार कर पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रश्नपत्रों का मिलान किया गया तो वह दूसरी पाली का ही प्रश्नपत्र निकला। इस आशय की पुष्टि सदर एसडीओ कृष्ण कुमार उपाध्याय ने भी की। उन्होंने बताया कि प्रश्नपत्रों का मिलान किया गया था। प्रश्नपत्र दूसरी पाली का ही था।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार