मतदान केंद्र बदलने पर ग्रामीणों ने की आपत्ति

जहानाबाद। आगामी पंचायत चुनाव को लेकर सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार मुखिया के घर से 100 मीटर की दूरी पर मतदान केंद्र स्थापित नहीं करना है। ऐसे में प्रखंड क्षेत्र के उत्तर सेरथु ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 11 में प्राथमिक विद्यालय मतदान केंद्र संख्या 40 के मतदाताओं को दूसरे पंचायत में जाने का भय सता रहा है। बता दें कि लगभग 450 मतदाता वाला इस मतदान केंद्र से वर्तमान मुखिया के घर की दुरी मह•ा 40 मीटर की है। ऐसे में दिशा निर्देश के तहत इस मतदान केंद्र का बदलना तय है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस मतदान केंद्र का समायोजन वार्ड संख्या 12 के प्राथमिक विद्यालय अ़फ•ालपुर होने की चर्चा है। मुबारकपुर एवं अ़फ•ालपुर गांव के बीच लगभग 37 वर्ष पूर्व हुए चुनावी हिसा के बाद से विवाद चला आ रहा है। ऐसे में मतदाताओं को पुन एक बार भय सताने लगा है।

युवक की हत्या, विरोध में तीन घंटे हंगामा यह भी पढ़ें
बताते चलें के वर्ष 1984 में हुए लोक सभा चुनाव में चुनावी रंजिश में हुई हिसा में मुबारकपुर निवासी मुंशी यादव नामक ग्रामीण की हत्या हो गयी थी जिसके बाद से दोनों गांव में विवाद जारी है। वर्ष 1984 के बाद हुए कई चुनाव में मतदान के समय विवाद बढ़ने का अंदेशा रहने के कारण वर्ष 2001 में मुबारकपुर गांव में मतदान केंद्र बनाया गया किन्तु सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के कारण अब मुबारकपुर वासियों को यह डर सता रहा है कि चुनाव में फिर हिसा न हो जाए। मतदान केंद्र के स्थान्तरण को रोकने के लिए मुबारकपुर के लगभग 125 ग्रामीणों ने चुनाव आयोग, जिलाधिकारी,•िाला पंचायती राज पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, के यहां आवेदन देकर मतदान केंद्र के स्थानांतरण रोकने या वर्तमान मुखिया के निवास से 100 मीटर के बाहर अस्थायी मतदान केंद्र बनाने की मांग की है।
क्या कहते हैं ग्रामीण
लगभग एक किलोमीटर से अधिक दुरी पर अवस्थित अ़फ•ालपुर गांव जाकर वोट देने के लिए आवागमन एक बड़ी समस्या होगी। साथ ही पूर्व में हुए विवाद का भय भी सताएगा।
संजय कुमार
फोटेा-07
वर्षों पुरानी चुनावी रंजिश में हुई हत्या की टीस अभी भी है और बढ़ती उम्र के कारण चलना मुश्किल है। ऐसे में मतदान केंद्र में परिवर्तन होता है तो मतदान न करने को प्राथमिकता दूंगा।
दिनेश यादव
फोटेा-08
वर्तमान मुखिया का घर मतदान केंद्र के समीप होना जनता की समस्या नहीं है सरकार का। यदि ऐसा दिशा निर्देश है तो हमारे ही गांव में किसी ़गैर म•ारूआ भूमि पर चलंत मतदान केंद्र बनाया जाये।
नरेश यादव
फोटो-09
सुने वर्तमान मुखिया की
इस पंचायत की महिला मुखिया होने के नाते मैं इसके विरुद्ध हूं क्योंकि मतदान केंद्र के स्थानांतरण से सर्वाधिक कठिनाई महिलाओं को होगी।घर के कामकाज के बाद या पहले मतदान के लिए उतनी दूर जाना उनके लिए समस्या है। खासकर जिनके छोटे बच्चे हों या वृद्धजन हों वंही यदि दुर्भाग्यवश कोई विवाद होता है तो उनके लिए खतरा •ा्यादा होगा।
फुल कुमारी
फोटो-10
क्या कहते हैं जिला पंचायती पदाधिकारी
सरकार के निर्देशानुसार मुखिया के घर से 100 मीटर के अंदर कोई मतदान केंद्र नहीं बनाना है। हालांकि पूर्व से निर्धारित मतदान केंद्र वाले गांव में कोई सरकारी भवन नहीं है। मतदाताओं को सुविधा का ख्याल रखते हुए दूसरे गांव में केंद्र नहीं बनाया गया है। मुबारकपुर में चलंत मतदान केंद्र बनाया गया है।
गुलाब हुसैन
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार