पावर ग्रिड के निर्माण के लिए चुरली पंचायत में किया गया स्थल चयन

किशनगंज । विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल ठाकुरगंज में प्रस्तावित पावर ग्रिड निर्माण के लिए स्थल चयन कर लिया गया है। चुरली पंचायत में जमीन चिन्हित करने के बाद अब भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।ठाकुरगंज में पावर ग्रिड बनने से प्रखंड क्षेत्र के लोगों को बिजली समस्या से पूर्ण रूप से मुक्ति मिल जाएगी।

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक ठाकुरगंज में 220/132/33 केवीए ग्रिड उपकेंद्र की स्थापना किया जाना है। बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड(बीएसपीटीसीएल) द्वारा लगभग तीन वर्ष पूर्व 30 अप्रैल 2018 इसकी स्थापना के लिए जिला प्रशासन से 25 एकड़ सरकारी या रैयती भूमि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया था। इसके बाद पुन: 11 जून 2018 को इस संबंध में अनुरोध किया गया। इसके बाद बीएसपीटीसीएल द्वारा कई पत्र भेजे गए। अब जाकर स्थल चयन कर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की गई है।

राज्य सरकार द्वारा करोड़ों की लागत से पावरग्रिड निर्माण एवं ट्रांसमिशन लाइन का टेंडर पूर्व में ही जारी किया जा चुका है।करीब तीन वर्ष पूर्व ही इस मद का फंड भी आवंटित हो चुका है। बताते चलें कि किशनगंज पावरग्रिड से 50 किमी लंबी 33 केवीए तार के माध्यम से ठाकुरगंज विद्युत सब स्टेशन में आपूर्ति की जा रही है। इस पावर सब स्टेशन से ठाकुरगंज व पोठिया प्रखंड के दर्जनों पंचायत और औद्योगिक इकाईयों को आपूर्ति की जा रही हेै। मौसम खराब होने पर कई दिनों तक बिजली बाधित हो जाती है। पावर ग्रिड की स्थापना होने से ठाकुरगंज विद्युत अवर प्रमंडल अंतर्गत सैकड़ों गांवों और हजारों उपभोक्ताओं व दर्जनों फैक्ट्रियों को इसका प्रत्यक्ष रूप से लाभ मिलेगा।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार