जो रूट ने टीम इंडिया की उखाड़ी जड़, 145 पर सिमटी भारतीय पारी

पहले टेस्ट में जो रूट ने शानदार दोहरा शतक जड़कर इंग्लैंड टीम को विजय दिलाई थी। तब से वह अपना बल्लेबाजी का फॉर्म वापस ढूंढ रहे हैं लेकिन फॉर्म वापस आया ही नहीं। हालांकि बल्ले से ना सही गेंद से रूट का फॉर्म वापस आ गया है जिसके दम पर इंग्लैंड की टीम तीसरे टेस्ट में वापसी करने को तैयार हो गई है। भारत की पूरी टीम 145 पर ऑल आउट हो गई।

तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन जो रूट ने अपने करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया। 8 रन देकर जो रूट ने 5 विकेट निकाले। गौरतलब है कि इंग्लैंड ने एक स्पिनर कम खिला कर एक तेज गेंदबाज इस मैच में ज्यादा खिलाया। एक स्पिन गेंदबाज की कमी जो रूट ने पूरी कर दी। किसी भी डे नाइट टेस्ट मैच में तेज गेंदबाजी के लिए जाने जानी वाली इंग्लैंड की टीम की ओर से यह सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।
99 रन पर 3 विकेट के रात के स्कोर से टीम इंडिया ने जब आगे खेलना शुरु किया तो पहला विकेट अजिंक्य रहाणे का गिरा जब जैक लीच ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। इसके बाद लीच ने अर्धशतक जमा चुके रोहित शर्मा को भी पगबाधा आउट कर दिया। रोहित शर्मा ने 96 गेंद में 11 चौकों की मदद से 66 रन बनाए।
इसके बाद तो विकटों का पतझड़ लग गया और लगाया कप्तान जो रूट ने जो बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल को सस्ते में निपटा दिया। पिछले टेस्ट में शतक जमा चुके अश्विन को भी उन्होंने 17 रनों पर क्रॉली के हाथों कैच करवा दिया।
अंतिम विकेट लेने के लिए लीच और क्रॉली में जंग छिड़ गई। इशांत शर्मा ने लीच की एक गेंद पर छक्का जमाया। बुमराह और इशांत ने स्कोर को जैसे तैसे 150 रनों के करीब पहुंचाया। आखिरी विकेट जो रूटन ने बुमराह को पगबाधा करके लिया। रूट ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर 8 रन देकर 5 विकेट लिए।
पहले सेशन में भारत ने 20.2 ओवर में 46 रन बनाकर 7 विकट गंवा दिए। भारत के जल्द आउट होने के बाद चायकाल का वक्त घोषित कर दिया गया। भारत इंग्लैंड के पहली पारी के स्कोर के आधार पर 34 रन आगे है। (वेबदुनिया डेस्क)

अन्य समाचार