दूसरी पारी महज 81 रनों पर सिमटी इंग्लैंड की टीम, भारत को जीत के लिए चाहिए सिर्फ 49 रन

अहमदाबाद : भारत (Team India) और इंग्लैंड (England) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम (Narendra Modi Cricket Stadium) में खेला जा रहा है। पहली पारी में 113 रन पर सिमटने वाली इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में कुछ खास कमाल नहीं कर सकी है। इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में कुल 81 रन पर सिमट गई। टीम इंडिया की ओर अक्षर पटेल ने 5 और आर अश्विन ने इंग्लैंड के 4 खिलाड़ियों के पवेलियन भेजने में कामयाब हुए।जबकि एक विकेंट वाशिंगटन सुंदर ने लिया।

W, 0, W! ??@akshar2026 narrowly misses out on a hat-trick but what a start this has been for the local boy! ??@Paytm #INDvENG #TeamIndia #PinkBallTest
Follow the match ? https://t.co/9HjQB6TZyX pic.twitter.com/00HrgvVyzv
- BCCI (@BCCI) February 25, 2021
अश्विन 400 विकेट के विशिष्ट क्लब में शामिल पिछले एक दशक से अपनी बलखाती गेंदों से दुनियाभर के बल्लेबाजों को चकमा देने वाले भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन गुरुवार को यहां 400 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गये। अश्विन ने जोफ्रा आर्चर का विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की। उन्हें इस मुकाम पर पहुंचने के लिये इस मैच से पहले छह विकेट की जरूरत थी। अश्विन ने पहली पारी में तीन विकेट लिये थे।
आर्चर को पगबाधा आउट करने से पहले उन्होंने गुरुवार को बेन स्टोक्स और ओली पोप को पवेलियन भेजा था। अश्विन टेस्ट मैचों में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 16वें और भारत के चौथे गेंदबाज बन गये हैं। वह छठे स्पिनर हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में 400 विकेट लिये हैं। भारत की तरफ से उनसे पहले अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434) और हरभजन सिंह (417) इस मुकाम पर पहुंचे थे।
अश्विन से पहले इन खिलाड़ियों ने हासिल किया ये मुकाम अश्विन से पहले यह उपलब्धि हासिल करने वाले स्पिनरों में मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708), कुंबले, रंगना हेराथ (433) और हरभजन शामिल हैं। अश्विन ने अपने 77वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की और इस तरह से मुरलीधरन (72) मैच के बाद सबसे तेज इस मुकाम पर पहुंचे। कुंबले ने अश्विन को 400 विकेट के क्लब में शामिल होने पर बधाई दी। कुंबले ने ट्वीट किया, ''शाबाश अश्विन। 400 विकेट पर पहुंचने पर बधाई। अभूतपूर्व। इस शानदार उपलब्धि के लिये बधाई। आगे बढ़ते रहो। '
इससे पहले मेहमान टीम की ओर से कप्तान जोए रूट (5/8) और जैक लीच (4/54) की शानदार गेंदबाजी से इंग्लैंड ने यहां मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को भारत की पहली पारी 145 रन पर सिमेट दी। भारत ने इसके साथ ही 33 रनों की मामूली बढ़त हासिल की।
इंग्लैंड ने पहली पारी में 112 रन बनाए थे। भारत की पारी समाप्त होने के साथ ही चायकाल की घोषणा हुई। भारत की पारी में रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल, ईशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन को छोड़कर अन्य कोई बल्लेबाज दहाई अंक तक नहीं पहुंच सका।
भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज रोहित ने 96 गेंदों पर 11 चौकों के सहारे सर्वाधिक 66 रन बनाए। रोहित के अलावा कप्तान कोहली ने 27, अश्विन ने 17, शुभमन ने 11, रहाणे ने सात, पंत ने एक, पुजारा शून्य, वाशिंगटन सुंदर शून्य, अक्षर पटेल शून्य और जसप्रीत बुमराह ने एक रन बनाए जबकि ईशांत शर्मा 10 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से रूट ने पांच, लीच ने चार और जोफ्रा आर्चर ने एक विकेट लिया।
102वां टेस्ट खेल रहे ऑफ स्पिनर रूट का यह सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। इसके पहले उन्होंने 2020 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 87 रन देकर 4 विकेट लिए थे। एक विकेट तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने झटका. इंग्लैंड ने पहली पारी में 112 रन बनाए थे।

अन्य समाचार