ICC WTC Point Table/ टॉप पर पहुंची टीम इंडिया, फाइनल की रेस से बाहर हुई इंग्लैंड

अहमदाबाद। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के नवनिर्मित नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Ind vs Eng 3rd Test) में खेला गया। टीम इंडिया ने इस मुकाबले को दो दिन के अंदर ही 10 विकेट से अपने नाम कर लिया। रोहित शर्मा ने छक्के के साथ टीम इंडिया को जीत दिलाई। भारत को जीत के लिए 49 रनों का टारगेट मिला था, जिसे भारत ने 7.4 ओवर में बिना विकेट गंवाए हासिल कर लिया।

इसके साथ ही इंग्लैंड आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो गया है। टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए अब सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच को कम से कम ड्रॉ कराना होगा।
India top the table  They now need to win or draw the last Test to book a place in the #WTC21 final #INDvENG pic.twitter.com/FQcBTw6dj6
सीरीज का रिजल्ट भारत के पक्ष में 3-1 या 2-1 होने से टीम इंडिया फाइनल में पहुंचेगी और अगर आखिरी टेस्ट इंग्लैंड जीतता है तो सीरीज 2-2 से ड्रॉ होने की सूरत में ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंचेगा। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लेटेस्ट प्वॉइंट टेबल की बात करें तो इस जीत के साथ टीम इंडिया टॉप पर पहुंच गई है। न्यूजीलैंड पहले ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच चुका है।
अश्विन के 400 टेस्ट विकेट- इस मैच में आर अश्विन ने 400 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छुआ, तो वहीं होम ग्राउंड पर अक्षर पटेल ने कुल 11 विकेट (पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में छह) झटके। रोहित ने पहली पारी में 66 रनों का योगदान दिया था और दूसरी पारी में 25 रन बनाकर नॉटआउट लौटे।
भारत की पहली पारी- भारत ने दूसरे दिन 33 रन के स्कोर पर ओपनर शुभमन गिल का विकेट गंवाया। 11 रन बनाकर वह जोफ्रा आर्चर के शिकार बने। इसके बाद अनुभवी चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले जैक लीच की गेंद पर LBW होकर वापस लौटे। 27 रन पर बल्लेबाजी कर रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी लीच ने ही आउट किया।
टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे जैक लीच का शिकार बने और 7 रन पर LBW आउट हो गए। रोहित शर्मा 66 रन बनाकर जैक लीच की गेंद पर जबकि रिषभ पंत एक रन बनाकर जो रूट की गेंद पर आउट हुए। वॉशिंग्टन सुंदर को आउट कर रूट ने टीम को दूसरा झटका दिया।
इसके ठीक बाद अक्षर पटेल को भी आउट कर अपना तीसरा विकेट हासिल किया। इसके ठीक बाद अक्षर पटेल को रूट ने सिब्ले के हाथौं कैच करवाया। आर अश्विन को लालच देकर रूट ने अपना चौथा विकेट हासिल किया। जसप्रीत बुमराह को LBW को आउट कर 5वां विकेट चटकाया और भारत को 145 रन पर समेट दिया।
इंग्लैंड की पहली पारी- पहली पारी में इंग्लैंड की पूरी टीम महज 48.4 ओवर खेल सकी। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए। वहीं, आर अश्विन ने 3 और ईशांत शर्मा के खाते में एक विकेट आए। इंग्लैंड की ओर से क्रॉउली ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए। अपने होम ग्राउंड पर खेल रहे अक्षर पटेल इंग्लैंड पर कहर बनकर टूटे हैं। उन्होंने इंग्लैंड के छह विकेट झटके।
इंग्लैंड की दूसरी पारी इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में महज 81 रनों पर ही ऑलआउट हो गई है। वाशिंगटन सुंदर ने अंग्रेजो की दूसरी पारी का अंत किया। इस दौरान भारत की और से अक्षर-अश्विन की जोड़ी ने धमाल मचाया। पहली पारी में 6 विकेट लेने वाले अक्षर पटेल ने अपना प्रदर्शन जारी रखते होते दूसरी पारी में भी 5 विकेट अपने नाम किये। जबकि अश्विन ने 4 विकेट अपने नाम किया। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में स्टोक्स को 11वीं बार आउट किया है। इसके साथ ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट भी पूरे कर लिए हैं। इसके साथ ही भारत के सामने इंग्लैंड ने रखा जीत के लिए 49 रनों का लक्ष्य।

अन्य समाचार