YouTube में आ रहा है ये नया फीचर, पेरेंट्स के लिए होगा खास

इन दिनों YouTube का ऐक्सेस बच्चे ज्यादा कर रहे हैं. खास तौर पर लॉकडाउन तक बच्चों में यूट्यूब का एडिक्शन खूब रहा है. लेकिन अब कंपनी ने एक खास फीचर का ऐलान किया है.

YouTube के इस नए फीचर से पेरेंट्स कंट्रोल कर पाएंगे कि उनके बच्चे इस प्लेटफॉर्म पर क्या देखें. इस फीचर की हेल्प से पेरेंट्स अपने बच्चों को ऐज रिस्ट्रिक्शन वाले वीडियो कंटेंट देखने से रोक सकते है.
ये फीचर सिर्फ YouTube ऐप पर उपलब्ध होगा. फिलहाल ये फीचर YouTube Kids ऐप पर उपलब्ध नहीं होगा. शुरूआत में इसे बीटा टेस्टर के लिए जारी किया जाएगा. बाद में सभी के लिए इस फीचर को जारी कर दिया जाएगा.
इस फीचर के लिए YouTube तीन अलग-अलग सेटिंग्स जारी करेगा. सेटिंग्स में एक्सप्लोर, एक्सप्लोर मोर, और मोस्ट ऑफ यूट्यूब शामिल हैं.
एक्सप्लोर सेटिंग वैसे बच्चों के लिए है जो YouTube Kids के हिसाब से बड़े है. इस फीचर को इनेबल करने से बच्चें 9+ ऐज वाले वीडियो को देख पाएंगें. इस सेटिंग वाले वीडियो में व्लॉग्स, ट्यूटोरियल, गेमिंग वीडियो, म्यूजिक क्लिप, न्यूज वैगरह शामिल होंगे.
एक्सप्लोर मोर सेटिंग इनेबल करने से व्यूअर्स के पास एक्सप्लोर सेटिंग वाले वीडियो को देखने का अधिक ऑप्शन मिलेगा. इसी कैटगरी में वो लाइव स्ट्रीम भी कर सकते है. ये सेटिंग 13 साल से ऊपर के बच्चों के लिए सूटेबल है.
तीसरी सेटिंग को नाम मोस्ट ऑफ यूट्यूब दिया गया है. इस सेटिंग से बच्चें प्लेटफॉर्म पर मौजूद लगभग सभी विडियो देख पाएंगें. लेकिन इस कैटेगरी में ऐज रिस्ट्रिक्शन वाले वीडियो को नहीं देख पाएंगे. इस सेटिंग में वे टीनएजर्स के लिए उपलब्ध सेंसिटिव वीडियो भी देख पाएंगें.
इस फीचर को इनेबल करने के बाद बच्चें को रेगुलर YouTube जैसा ही एक्सपीरियंस मिलेगा. लेकिन सेटिंग के मुताबिक सेंसिटिव वीडियो वो नहीं देख पाएंगें. इस फीचर को ऑन करते ही इन-ऐप परचेज और कमेंट को भी डिसेबल कर दिया जाएगा. इस फीचर से उन पेरेंट्स को काफी फायदा पहुंचेगा जो अपने बच्चों को रिस्ट्रिक्शन वाले वीडियो देखने से रोकना चाहते है.

अन्य समाचार