Ind vs Eng: बस दो दिन ही गुजार पाए गुजरात की 'घुमाऊ पिच' पर

अभिषेक त्रिपाठी, अहमदाबाद। Ind vs Eng: महानायक अमिताभ बच्चन गुजरात पर्यटन विभाग के विज्ञापन में 'कुछ दिन तो गुजारिए गुजरात में' कहते-कहते थक गए, लेकिन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की टर्नर पिच पर दोनों टीमों के बल्लेबाज दो दिन भी नहीं गुजार सके। टेस्ट में बल्लेबाजों को टिकना होता है, लेकिन दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में स्पिन गेंदबाजों ने हाहाकार मचा दिया। पिच पर टर्न का चरम भी दिखा और बल्लेबाजों का डर भी। इसी वजह से दूसरा सत्र खत्म होने से पहले भारत की पहली पारी के सात और इंग्लैंड के 10 विकेट गिर गए। भारत ने तीसरा सत्र शुरू होने के कुछ मिनट बाद ही बिना विकेट खोए 49 रन बनाकर मैच 10 विकेट से जीत लिया।

इस जीत के साथ भारतीय टीम ने चार मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त ले ली है। सीरीज का चौथा मुकाबला चार मार्च से इसी स्टेडियम में खेला जाएगा। इसी के साथ भारत ने जून में इंग्लैंड में होने वाले पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। उसे अब अगले टेस्ट मैच को ड्रॉ कराना होगा या जीतना होगा। इंग्लैंड इस दौड़ से बार हो गया है और न्यूजीलैंड पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है।
इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 112 रनों पर ऑलआउट हो गई थी और उसने दूसरे दिन भारत को 145 रनों पर ऑलआउट करके कुछ साहस दिखाया, लेकिन भारतीय स्पिनरों ने उसे दूसरी पारी में सिर्फ 30.4 ओवर में 81 रनों पर समेट दिया। इसके बाद भारत ने सिर्फ 7.4 ओवर में मैच जीत लिया। रोहित शर्मा ने नाबाद 25 और शुभमन गिल ने नाबाद 15 रन बनाए। मैन ऑफ द मैच अक्षर पटेल ने पहली पारी में छह तो दूसरी पारी में पांच विकेट लिए।
रूट ने भारतीय पारी को ढहाया
भारतीय टीम 98/3 के स्कोर से आगे खेलने उतरी तो ऐसा लग रहा था कि वह लंबी बढ़त लेगी, लेकिन एक ही स्पिनर जैक लीच को लेकर उतरे जो रूट ने दूसरा छोर संभालने का जिम्मा खुद लिया। रूट ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए महज आठ रन देकर पांच विकेट झटके। इंग्लैंड को पहली पारी में 112 रनों पर समेटने वाली भारतीय टीम की दूसरे दिन बल्लेबाजी करते समय हालत खराब हो गई। रूट जब मैच में पहला ओवर करने आए तो भारत का स्कोर 41 ओवरों में पांच विकेट पर 117 रन था। उन्होंने आते ही पहली गेंद पर रिषभ पंत (1) को फोक्स के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद वाशिंगटन सुंदर (0) को बोल्ड किया। रूट के अगले शिकार अक्षर पटेल (0), अश्विन (17) और जसप्रीत बुमराह (1) बने। भारत ने दूसरे दिन पहली पारी में 47 रन बनाने में सात विकेट गंवाए, जिसमें से पांच विकेट रूट के नाम रहे। लीच ने पारी में चार विकेट झटके।
अक्षर ने अंग्रेजों की कमर तोड़ दी
पहली पारी के बाद अक्षर पटेल ने दूसरी पारी में भी कमाल दिखाया। उन्होंने पहली पारी में अपनी पहली गेंद पर ही जॉनी बेयरस्टो को चलता किया था और यहां दूसरी पारी में विराट ने उन्हें पहला ओवर थमा दिया। उन्होंने पहली ही गेंद पर जैक क्रॉले को बोल्ड कर दिया। उन्होंने तीसरी ही गेंद पर फिर बेयरस्टो को चलता किया। पटेल टेस्ट इतिहास के ऐसे चौथे स्पिनर बन गए हैं जिन्होंने पारी की पहली ही गेंद पर विकेट लेने का करिश्मा किया हो। टीम इंडिया के सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मौजूदा टेस्ट सीरीज में ऐसा कमाल किया था। चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट की दूसरी पारी की पहली ही गेंद पर उन्होंने रोरी ब‌र्न्स को आउट किया था। विदेशी स्पिनरों में दक्षिण अफ्रीका के एलबर्ट वोगलर और इंग्लैंड के बॉबी पील भी ऐसा कर चुके हैं।
विराट ने दूसरी पारी का दूसरा ओवर अश्विन को दिया। ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि टेस्ट मैच में शुरुआत में ही दोनों छोर से स्पिनरों को लगाया जाए, लेकिन यहां की पिच ही ऐसी थी कि उन्हें ऐसा करने को मजबूर होना पड़ा। इन दोनों ने 30.4 ओवर में पूरी टीम को 81 रनों पर ऑलआउट कर दिया। एक विकेट वाशिंगटन सुंदर को मिला। कुल आठ विकेट पगबाधा या बोल्ड हुए। भारतीय गेंदबाजों ने काफी स्किल दिखाई। अक्षर ने विकेट टू विकेट गेंदबाजी की। इंग्लिश गेंदबाज स्पिन के लिए खेलने गए और सीधी गेंद पर बोल्ड व पगबाधा हो गए। अक्षर के पहले ही ओवर में जॉनी बेयरस्टो ने बल्ले और पैड के बीच में इतना गैप छोड़ा की उनका डंडा उड़ गया। वही अश्विन का ओली पोप को बोल्ड करना तो कमाल का था।

अन्य समाचार