रोहतास: नसबंदी के बाद नहीं मिली एम्बुलेंस, मरीज को सात किलोमीटर टांगकर लेकर गए परिजन

बिहार में खाट पर हेल्थ सिस्टम को ढोने की एक तस्वीर रोहतास से आई है। यहां नसबंदी के ऑपरेशन के बाद मरीज को उनके परिजन खटिया पर उठाकर ले जा रहे हैं। यह तस्वीर रोहतास जिला के रोहतास प्रखंड के अकबरपुर के पास की है। बताया जाता है कि रोहतास प्रखंड स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बभनतालाब गांव के एक महिला की नसबंदी का ऑपरेशन हुआ था।

एंबुलेस नहीं मिली तो परिजन खटिया को डोली बनाकर उसे गांव तक ले गए। इस संबंध में सासाराम के सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि चूंकि मरीज का घर पहाड़ पर स्थित है, जहां एंबुलेंस जाने के रास्ता नहीं है। अमूमन ऐसे गांव में मरीजों को खटिए या फिर अन्य तरीके से उठाकर ही ले जाया जाता है।
रोहतास के कैमूर पहाड़ी के इलाके में इस तरह की तस्वीरें आम हैं लेकिन आप समझ सकते हैं कि यह तस्वीर कितनी भयावह है। पूरा हेल्थ सिस्टम मानो रोहतास जिला में खाट पर आ गया हो। सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार ने इस संबंध में रोहतास के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी से जानकारी मांगी है। सिविल सर्जन ने बताया कि इस संबंध में जांच की जाएगी कि किस परिस्थिति में मरीज को पहाड़ तक जाने का एंबुलेंस नहीं मिला।

अन्य समाचार