अब अनपढ़ महिलाएं भी आर्थिक तंगी को देंगी मात

सहरसा। शिक्षित महिलाओं के रोजगार के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, लेकिन अब विभिन्न तरह की हुनर रखनेवाली अनपढ़ महिलाओं को भी आर्थिक सहायता देकर सरकार सबल बनाएगी।

सात निश्चय-2 में सशक्त महिला-सक्षम महिला योजना के तहत सरकार महिलाओं को रोजगार देने के लिए सहायता देगी। इस राशि से महिलाएं अपने हुनर के मुताबिक रोजगार खड़ा कर सकेंगी और इससे उन्हें गरीबी से मुक्ति मिलेगी। इससे क्षेत्र का भी आर्थिक उन्नयन होगा। कोसी क्षेत्र में इस योजना से महिलाओं को काफी लाभ मिलने की संभावना है। ----
पांच लाख तक मिलेगा ब्याजमुक्त ऋण

------
कोसी क्षेत्र की हजारों महिलाएं पापड़, अचार, अदौरी, कास की टोकरी, कपड़े का खिलौना बनाने में दक्ष है। इसके अलावा हर गांव में सिलाई- कढ़ाई करनेवाली काफी संख्या में महिलाएं व युवतियां है, जिन्हें पर्याप्त प्रोत्साहन नहीं मिल पाता है। जीविका समूह से जुड़ी महिलाओं को भी काफी कम राशि मिलती है, जिससे उनकी प्रतिभा का अपेक्षित प्रदर्शन नहीं हो पाता और इस राशि से महिलाएं किसी तरह अपने परिवार की परवरिश कर पाती है। सशक्त महिला- सक्षम महिला अपना स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत इस तरह की हुनर रखनेवाली महिलाओं को बिना ब्याज के पांच लाख तक ऋण प्राप्त हो सकेगा।
-------
महिलाओं में बढ़ेगी आत्मनिर्भरता
महिलाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए इस विशेष योजना से परियोजना लागत पर अधिकतम पांच लाख तक अनुदान और पांच लाख रूपये तक ब्याजमुक्त ऋण मिलने से महिलाओं की आत्मनिर्भरता बढ़ेगी। महिलाए समूह में इस योजना का लाभ लेकर अन्य महिलाओं को भी रोजगार उपलब्ध करा सकेगी। इससे आनेवाले दिनों में महिला शिक्षा को भी बढ़ावा मिलेगा।
---------------
इस योजना का लाभ लेकर महिलाएं अपना स्वरोजगार कर न सिर्फ परिवार की परवरिश करेगी, बल्कि इससे उनका आर्थिक उन्नयन होगा और इलाके की गरीबी दूर होगी। यह इलाके के लिए वरदान साबित हो सकता है। राजेश कुमार सिंह, डीडीसी, सहरसा।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार