पंचायत चुनाव में जमालपुर के 10 पंचायतों के लिए बनेंगे तीन कलस्टर

मुंगेर । बीडीओ राजीव कुमार की अध्यक्षता में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर शनिवार को प्रखंड कार्यालय में बैठक हुई। पंचायत चुनाव की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन तैयारी आरंभ कर दी गई है। प्रशासनिक बैठक में चुनाव को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर रणनीति पर चर्चा की गई।

जानकारी देते हुए बीडीओ राजीव कुमार ने बताया कि चुनाव के दौरान तीन कलस्टर तैयार किया जाएगा उन्होंने बताया कि आवश्यकता पड़ने पर इसकी संख्या बढ़ाई जा सकती है। बताया कि पहला कलस्टर परहम पंचायत के मध्य विद्यालय फरदा में बनाया जाएगा। दूसरा कलस्टर गैबी मध्य विद्यालय, तीसरा कलस्टर एसबीएन कॉलेज में बनाया जाएगा। कलस्टर पहले नक्सली क्षेत्र में होने वाले मतदान के दौरान ही बनाया जाता था, परंतु इस बार आयोग द्वारा जारी किए गए नए निर्देश के बाद सभी पंचायतों के लिए कलस्टर बनाया जा रहा है। फिलहाल 10 पंचायतों के लिए तीन कलस्टर बनाया गया है। कहा कि ईस्ट कॉलोनी स्थित केंद्रीय संस्थान को डिस्पैच सेंटर बनाया जाएगा। जहां से मतदान कर्मियों को मतदान केंद्र पर जाने के लिए रवाना किया जाएगा।
नामांकन के लिए चलाया जाएगा विशेष अभियान यह भी पढ़ें
बीडीओ ने बताया कि चुनाव को लेकर 138 वार्डों में कुल 144 मतदान केंद्र बनाएं जाएंगे। प्रत्येक मतदान केंद्रों पर सात ईवीएम मशीन रखे जाएंगे। जहां मतदाताओं की भी संख्या प्रत्येक बूथों पर अधिकतम 850 रहेगी। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर कम से कम 11 सेक्टर पदाधिकारियों की भी तैनाती की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसे आवश्यकता पड़ने पर इसे बढ़ाया जाएगा।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार