पंचायत चुनाव के लिए 19 कोषांगों का हुआ गठन

पूर्णिया। तीसरे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने विभिन्न कोषांगो का गठन किया है। सभी कोषांग के वरीय व नोडल अधिकारियों एवं कर्मियों को कार्ययोजना तैयार करने व निर्धारित कार्यों को ससमय पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की तिथियां निर्धारित कर दी है। जारी की गई सूची के अनुसार पूर्णिया प्रमंडल के अररिया में पहले चरण, दूसरे चरण में किशनगंज, तीसरे चरण में पूर्णिया और चौथे चरण में कटिहार जिले में चुनाव होना है।
पूर्णिया जिले की 246 पंचायतों में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर कोषांगों के गठन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने जिले के सभी 14 प्रखंडों में जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत के मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम कचहरी सरपंच एवं ग्राम कचहरी पंच के निर्वाचन की प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के उद्देश्य से जिला स्तर पर 19 कोषांगों का गठन किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग बिहार पटना से निर्गत सभी अनुदेश, आदेश, निर्देश का पालन करने के लिए एवं कार्यों को संपादन करने के लिए कई निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के परिपेक्ष में निर्वाचन संबंधी सभी कार्यों में कोरोना महामारी के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी कोषांग केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही इसके लिए पदाधिकारियों व कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है।

19 कोषांगों का हुआ गठन
----------------------------
जिलाधिकारी ने सभी कोषांगों के नोडल अधिकारियों को निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अभी से पंचायत चुनाव की तैयारी का निर्देश दिया है। जिन कोषांगों का गठन किया गया है, उनमें कार्मिक प्रबंधन कोषांग, ईवीएम कोषांग, प्रपत्र जांच कोषांग ,प्रशिक्षण कोषांग ,वाहन प्रबंधन कोषांग ,सामग्री प्रबंधन कोषांग,विधि व्यवस्था प्रबंधन कोषांग,आदर्श आचार संहिता कोषांग, मतपत्र कोषांग , मीडिया कोषांग ,निर्वाचन व्यय लेखा अनुश्रवण कोषांग, जिला संचार योजना कोषांग ,बज्रगृह प्रबंधन कोषांग ,कार्मिक कल्याण प्रबंधन कोषांग ,डिजिटल कैमरा व वीडियोग्राफी ,जिला हेल्पलाइन सह नियंत्रण कक्ष कोषांग ,सशस्त्र बल कोषांग व जिला पंचायत निर्वाचन कोषांग शामिल हैं।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार