कोरोना अपडेट
कुल केस: 0
स्वस्थ हुए :
मौत:0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

इसलिए महज 800 रुपए में टीचर की नौकरी करती थी Nita Ambani, फिर इस कारण से धीरूभाई ने बनाया अपनी बहू

First Published Mar 9, 2021, 2:29 PM IST



मुंबई. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (reliance industries limited) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (mukesh ambani) और नीता अंबानी (nita ambani) की शादी को 36 साल पूरे हो गए है। कपल ने 8 मार्च, 1985 को शादी की थी। जेठ-जेठानी की शादी की सालगिरह पर अंबानी फैमिली की छोटी बहू टीना अंबानी (tina ambani) ने दोनों को बधाई दी। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर कपल के साथ फोटो शेयर कर लिखा- हम एक ऐसे जोड़े की सराहना करते हैं, जो एक-दूसरे के पूरक हैं। जहां आप दादा-दादी के इस अद्भुत नए चैप्टर का आनंद ले रहे हैं, वहीं हम आपके जीवन के स्वास्थ्य, खुशी और एक साथ रहने की कामना करते हैं। शादी की सालगिरह की शुभकामनाएं नीता और मुकेश।
आपको बता दें कि अंबानी परिवार की बहू बनने से पहले नीता महज 800 रुपए के लिए एक स्कूल में टीचर की नौकली करती थी। इसके अलावा उन्हें क्लासिकल डांस का भी शौक था और इसी में वह अपना करियर बनाना चाहती थी।
नीता अंबानी ने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि कैसे वह मुकेश अंबानी से मिली थीं। उन्होंने बताया था- एक डांस फंक्‍शन में मुझे मेरे ससुर धीरूभाई अंबानी और सास कोकिला बेन ने देखा था। उन्‍हें मेरा डांस बहुत पसंद आया था। वह नहीं चाहती थीं कि इतने बड़े घर की बहू बनने के बाद वह नौकरी न कर पाएं। मैंने पहली बार में मुकेश को हां नहीं बोला। हम कई बार मिले। मुकेश का शांत स्‍वभाव मुझे बहुत पसंद था, मगर डर था कि कहीं शादी के बाद मेरी नौकरी न बंद हो जाए।
आपको बता दें कि मुकेश-नीता की शादी अरेंज के साथ लव मैरिज थी। एक मिडल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाली नीता जब पहली बार मुकेश से मिलने उनके घर गई थी तो उन्हें देखकर दंग रह गई थी। दरअसल, घर का दरवाजा मुकेश ने ही खोला था। व्हाइट शर्ट और ब्लैक पेंट पहने मुकेश बेहद सिम्पल लग रहे थे, जिसे देखकर नीता अपनी आंखों पर यकीन नहीं कर पाई थी। उन्होंने सोचा था कि एक अमीर आदमी का बेटा इतना सिम्पल भी हो सकता है।
नीता की डांस और म्यूजिक में खासी दिलचस्पी थी। 20 साल की उम्र में उन्हें नवरात्रि के मौके पर मुंबई के बिरला मातोश्री में कल्चरल प्रोग्राम में परफॉर्मेंस देनी थी। इस प्रोग्राम में धीरूभाई अंबानी और मां कोकिलाबेन भी पहुंचे थे। उन्हें नीता और उनका डांस काफी अच्छा लगा और मन-ही-मन उन्होंने बेटे मुकेश के लिए उन्हें पसंद कर लिया था।
धीरूभाई अंबानी ने नीता और उनके पिता का अपने ऑफिस बुलाया। धीरूभाई ने नीता से कई सारे सवाल किए। उन्होंने पूछा कि क्या तुम मुकेश से मिलना चाहोगी। इसके बाद नीता उनके घर पहुंचीं। दरवाजा खुला तो सामने से सफेद शर्ट और काली पैंट पहने एक शख्स ने दरवाजा खोला। उन्होंने नीता की तरफ हाथ बढ़ाते हुए कहा, "हाय! मैं मुकेश हूं।"
नीता को बिल्कुल यकीन नहीं हो रहा था कि इतने बड़े शख्स उनके सामने खड़े हैं। मुकेश से 6वीं या 7वीं मुलाकात के बाद भी वो कम्फर्ट महसूस नहीं करती थीं। उन्होंने सोच लिया था कि आगे का फैसला वे पढ़ाई पूरी होने के बाद ही लेंगी।
लव प्रपोजल के बाद नीता ने थोड़ी दूरी पर गाड़ी रुकवाई और मुकेश को गाड़ी से बाहर निकलने को कहा। जब वे बाहर आए तो नीता ने उनसे कहा कि आप अमीर हैं और मैं गरीब। अगर आप वाकई मुझसे प्यार करते हैं तो आपको मेरे साथ मेरी तरह बस में सफर करना होगा। मुकेश ने तुरंत हामी भर दी और दोनों बस पर सबसे आगे वाली सीट पर बैठकर जुहू बीच तक साथ गए। इससे नीता काफी इंप्रेस हुईं और मुकेश के प्रति उनके दिल में प्यार और बढ़ गया।
बहुत साल पहले एक इंटरव्यू में नीता ने बताया कि उन्होंने मुकेश के सामने शर्त रख दी कि अगर वो शादी के बाद भी उन्हें स्कूल में पढ़ाने की इजाजत देते हैं तभी वो शादी के लिए हां करेंगी। मुकेश अंबानी के हां करने के बाद ही नीता ने शादी के लिए हामी भर दी और अमीर खानदान की बहू बनने के बाद भी नीता ने प्राइवेट स्कूल में पढ़ाना जारी रखा। दोनों के तीन बच्चे हैं आकाश, ईशा और अनंत अंबानी। ईशा और आकाश की शादी हो चुकी है।

अन्य समाचार