एसपी जैन कॉलेज के एनएसएस कैडेटों ने गांव में पहुंच फैलाई जागरूकता

जागरण संवाददाता, सासाराम : स्थानीय शांति प्रसाद जैन महाविद्यालय में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना कैंप के चौथे दिन रविवार को प्रथम सत्र में कैडेटों ने कोरोना वायरस के संक्रमण और रोकथाम विषय पर चर्चा-परिचर्चा का आयोजन किया।

कैडेट नीतीश कुमार मिश्रा ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार व विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दिए गए निर्देश का कड़ाई से पालन हम सभी स्वयंसेवकों को करना चाहिए व अपने गांव से लेकर समाज के लोगो को जागरूक करते रहना है। वहीं अंकित कुमार चौबे ने कहा कि सभी लोगो को मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग लगातार करते रहना चाहिए। ओंकारनाथ अमर ने कोरोना संक्रमण से संबंधित आंकड़ा प्रस्तुत किया।

द्वितीय सत्र मे एनएसएस के जिला नोडल पदाधिकारी डॉ. रंजीत कुमार पांडेय के नेतृत्व में सभी कैडेट महाविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गांव तारगंज में पहुंच कर वहां के लोगो के सामाजिक- आर्थिक व पारिवारिक रहन-सहन का सर्वेक्षण किया। वहां के निवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि भले ही एक रोटी कम खाइए लेकिन अपने संतान को शिक्षित और स्वावलंबी जरूर बनाइए। कहा कि परिवार में पैदा हुआ एक शिक्षित और योग्य संतान पूरे परिवार की दरिद्रता को दूर कर देता है। कहा कि अशिक्षा ही गरीबी का मूल कारण है। कैडेटों ने सभी लोगों की उम्र, शिक्षा, रहन-सहन, परिवार में सदस्यों की संख्या, पारिवारिक आमदनी, देश में चल रहे सरकारी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं? संबंधित तमाम आंकड़ा इकट्ठा किया और उन्हें आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दी। कैंप को सफल बनाने में रूचि कुमारी, लिसा खां, बुसरा तब्बसुम, सोनाली मिश्रा, प्रत्युष कुमार बघेल, सत्यम कुमार, राघवेन्द्र कुमार, ललित कुमार, प्रशांत कुमार, सिद्धार्थ कुमार, चंदन सोनी,अमृतांशु कुमार इत्यादि ने अहम योगदान दिया।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार