पुलिस ने बंधक बनाकर रखी गई नाबालिग सहित तीन महिलाओं को छुड़ाया, जबरन कराया जाता था ये काम

दिल्ली रोहिणी के रेसक्यू फाउंडेशन कंसलटेंट अरुण कुमार शर्मा, चाइल्ड लाइन बेतिया की काउंसलर रेखा देवी और महिला थाना गोपालगंज की टीम द्वारा संयुक्त छापेमारी कर जिले के विजयीपुर थाने के कुटिया गांव से बंधक बनाकर रखी गई एक नाबालिक व तीन महिलाओं को छुड़ा लिया। साथ ही बंधक बनाने वाले और जबरन ऑर्केस्ट्रा में काम कराने वाले गांव के आरोपी रामाशंकर यादव का पुत्र दारोगा यादव और देवरिया जिले के खुखुंदू थाना के परसही गांव के अमित कुमार को गिरफ्तार कर लिया। 

बरामद की गई 17 वर्षीय नाबालिग बंगाल की निवासी है। आरोपितों ने इसका अपहरण किया था और जबरन ऑर्केस्ट्रा में नृत्य कराते थे। इसके अलावा तीन अन्य बरामद महिलाओं में पश्चिम बंगाल के मनीबाला 11 नंबर नलकोडा पोस्ट नगर सुंदरबन निवासी मनसूर खातून, हुगली जिले के पंडा थाने की रूहिना खातून व वर्द्धमान जिले के भेवाड़ी थाने के उजला राजपुर की अंजली हंसदा शामिल हैं। बताया गया कि इन चारों को विजयीपुर थाने के कुटिया गांव में आरोपित दरोगा यादव ने छुपा कर रखा था।
जबरन ऑर्केस्ट्रा में कराते थे नृत्य  पुलिस की पूछताछ में बरामद चारों महिलाओं ने बताया कि उक्त दोनों आरोपित उनसे जबरन आर्केस्ट्रा में नृत्य कराते थेl बदले में कोई पारिश्रमिक भी नहीं देते थेl जब हम लोग घर जाने की बात करते तो मारने-पीटने की धमकी देते थे। काउंसलिंग में पीड़िताओं ने बताया कि बंगाल से उन लोगों को धोखे से लाकर आर्केस्ट्रा में नचाया जाता हैl उन लोगों ने कहा कि वे स्वेच्छा से अपने घर जाना चाहती हैं l 
एफआईआर दर्ज  दिल्ली के रेसक्यू फाउंडेशन के कंसलटेंट अरुण शर्मा ने देवरिया जिले के खुखुंदू थाना के परसिया करकटही गांव के अमित कुमार व विजयीपुर थाने के कुटिया गांव के दरोगा यादव पर विजयीपुर थाने में एक प्राथमिकी दर्ज कराई है। जिसमें नाबालिग को बहला-फुसलाकर आर्केस्ट्रा में नचवाने व अन्य तीन महिलाओं को भी आर्केस्ट्रा में जबरन धोखाधड़ी से लाकर बिना पारिश्रमिक दिए नाच-गान कराने का आरोप लगाया है। मामले में पॉस्को एक्ट के तहत धोखाधड़ी समेत तमाम सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। 
दोनों आरोपित भेजे गए न्यायिक हिरासत में  स्थानीय थानाध्यक्ष ने त्वरित कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज कर दोनों आरोपितों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। वहीं दिल्ली से आई टीम व महिला थाना गोपालगंज के साथ बरामद नाबालिग व तीनों महिलाओं को गोपालगंज न्यायालय में अग्रिम कार्रवाई हेतु भेज दिया गया है।

अन्य समाचार