बीएड कोर्स की मंजूरी के इंतजार में मिथिला विश्वविद्यालय के चार कॉलेज

दरभंगा । चार वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स की मंजूरी के लिए मिथिला विश्वविद्यालय के चार कॉलेजों ने विश्वविद्यालय और संबंधित विभाग को आवेदन दिया है। इनमें दरभंगा के एमआरएम कॉलेज, सीएम साइंस कॉलेज, बहेड़ी कॉलेज और समस्तीपुर जिले के एक कॉलेज ने आवेदन प्रक्रिया में भाग लिया है। लेकिन अब तक किसी भी कॉलेज को इंटीग्रेटेड कोर्स शुरू करने को मंजूरी नहीं मिली है। कॉलेजों में कोर्स शुरू करने के लिए पहले विश्वविद्यालय से एनओसी लेनी पड़ती है। इसके बाद राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है। परिषद के द्वारा कोर्स शुरू करने की मंजूरी के बाद ही कोई संस्थान या कॉलेज अपने यहां संबंधित कोर्स को शुरू कर सकती है। लेकिन इन कॉलेजों में से अब तक सिर्फ एमआरएम कॉलेज ने कोर्स शुरू करने के लिए मिथिला विश्वविद्यालय से एनओसी लेने के बाद राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद को ऑनलाइन आवेदन कर कोर्स शुरू करने की मंजूरी मांगी है।

सामाजिक सौहार्द के लिए करें प्रशासन को सहयोग यह भी पढ़ें
बता दें कि एमआरएम कॉलेज के द्वारा वर्ष 2019 में ही इंटीग्रेटेड कोर्स की मंजूर के लिए आवेदन किया गया था। वहीं सीएम साइंस कॉलेज को विश्वविद्यालय द्वारा एनओसी नहीं दिया गया है। इस कारण कॉलेज द्वारा कोर्स की मंजूरी के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद को ऑनलाइन आवेदन अब तक समर्पित नहीं किया गया है।
इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम के बाद जारी होगा इंटीग्रेटेड बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तिथि
इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में नामांकन को लेकर संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 का आयोजन फिलहाल इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम के कारण नहीं हो रहा है। चूकि इंटीग्रेटेड कोर्स में इंटर के बाद ही नामांकन लिए जाने का प्रावधान है।
मिथिला विश्वविद्यालय को बनाया गया है राज्य नोडल केंद्र
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को दूसरी बा इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में नामांकन और संयुक्त प्रवेश के लिए राज्य नोडल केंद्र बनाया गया है। सूबे में बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के ही चार कॉलेजों में वर्तमान में इस कोर्स का संचालन हो रहा है। प्रत्येक में 100-100 सीट निर्धारित हैं।
इन कॉलेजों में कोर्स का हो रहा संचालन
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के वसुंधरा टीचर्स ट्रेनिग कॉलेज, सिलौत मुजफ्फरपुर, माता सीता सुंदर कॉलेज ऑफ एजुकेशन सीतामढ़ी, शहीद प्रमोद बीएड कॉलेज सुस्ता माधोपुर, मुजफ्फरपुर एवं बैद्यनाथ शुक्ल कॉलेज ऑफ एजुकेशन वैशाली शामिल है। बता दें कि चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स इंटर पास अभ्यर्थियों के लिए है। जिसके अंतर्गत छात्रों को बीए अथवा बीएससी की डिग्री के साथ ही बीएड की डिग्री भी मिलती है। इंटीग्रटेड बीएड कोर्स करने से छात्रों का एक वर्ष के समय की बचत होगी।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार