फैब फोर में शामिल स्टीव स्मिथ वापस बनना चाहते हैं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान

सिडनी: स्टीव स्मिथ ने कहा है कि अगर उन्हें फिर से मौका मिलता है तो वह आस्ट्रेलिया की कप्तानी करना पसंद करेंगे।

स्मिथ को 2018 में दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ के मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलना पड़ा था। इस कारण उन्हें अपनी कप्तानी भी गंवानी पड़ी थी।
स्मिथ ने ‘न्यूज कॉर्प’ से कहा, ‘‘मैंने निश्चित तौर पर इस पर बहुत गहन विचार किया और अब मुझे लगता है कि मैं उस स्थिति में पहुंच गया हूं जहां मुझे फिर से मौका मिलता है तो उसके लिये उत्सुक रहूंगा। ’’
गेंद से छेड़छाड़ के मामले के बाद टीम की हर हाल में जीत दर्ज करने के रवैये की समीक्षा की गयी। स्मिथ ने प्रतिबंध समाप्त होने के बाद एशेज 2019 में अपनी टीम की जीत में मदद की लेकिन कप्तानी की चर्चा से दूर रहे।
उन्होंने कहा, ‘‘अगर क्रिकेट आस्ट्रेलिया चाहता है और यह टीम के लिये सर्वश्रेष्ठ है तो निश्चित तौर पर इसमें मेरी दिलचस्पी होगी।’’स्मिथ ने कहा कि यह विवाद ताउम्र उनके नाम के साथ जुड़ा रहेगा लेकिन वह इसे फिर से कप्तानी संभालने की राह में रोड़ा नहीं बनने देंगे।
उन्होंने कहा, ‘‘मैं टीम की कप्तानी करूं या न करूं मुझे केपटाउन की घटना के साथ जीना होगा। मैंने पिछले कुछ वर्षों में काफी कुछ सीखा है और एक इंसान के रूप में अधिक परिपक्व हुआ हूं। ’’
सैंड पेपर गेट के बाद स्टीव स्मिथ के साथ डेविड वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट को एक साल के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। इसके बाद वह विश्वकप 2019 में टीम से वापस जुड़े थे। वॉर्नर और स्मिथ की गैरमौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी में जान निकल गई थी। हालांकि विश्वकप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत जैसी मजबूत टीम को उसी के घर पर 2-0 से टी-20 सीरीज और 3-2 से वनडे सीरीज हराई थी।
जहां तक स्मिथ की बल्लेबाजी की बात हैं तो भारत से हुई हालिया सीरीज के बाद वह अपनी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 रैंक गंवा चुके हैं। वह फिलहाल टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। फैब फोर में शामिल स्टीव स्मिथ सिर्फ टेस्ट रैंकिंग में ही टॉप 10 बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल है। वनडे और टी-20 में वह रैंकिंग से नदारद है।
इस कारण टेस्ट की कप्तानी तो उनको वापस मिल सकती है। भारत से हो रही बॉडर गावस्कर सीरीज खत्म होने से 1 दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज इयान हीली ने पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को फिर से टेस्ट टीम का नेतृत्व दिये जाने की वकालत करते हुए कहा था कि गेंद से छेड़छाड़ मामले में वह पहले ही ‘कुछ किये बिना बड़ी कीमत चुका चुके है।
टिम पेन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को भारत की युवा टीम से 2-1 से सीरीज में हार झेलनी पड़ी थी, तब से पेन की कप्तानी पर सवाल उठ रहे हैं। स्मिथ ने कप्तानी करने की रुचि दिखाने के बाद शायद चयनकर्ता इस विकल्प के बारे में सोचें।

अन्य समाचार