स्कूल भवन के रखरखाव पर खर्च होंगे छह करोड़

सहरसा। शिक्षा विभाग की पहल पर अब स्कूलों के रखरखाव पर भी राज्य सरकार राशि खर्च करेगी। जिले के सरकारी स्कूलों के रंग रोगन सहित अन्य मरम्मत खर्च के लिए विभाग ने मार्च माह के अंत में ही राशि निर्गत कर दी है। जिले में प्राइमरी, मिडिल एवं हाई स्कूलों में यह राशि आवंटित की गयी है। इस राशि से विद्यालय के प्रधान स्कूल को रंगरोगन सहित अन्य कार्य को विकसित कर बेहतर बनाएंगे। जिले में करीब 950 स्कूलों के बीच 12500 रुपये से लेकर एक लाख की राशि का प्रावधान बच्चों के नामांकन अनुसार किया गया है। स्कूलों में बच्चों के नामांकन को लेकर ही विभाग द्वारा निर्धारित राशि निर्गत की गयी है। सरकारी स्कूलों को अब हर वर्ष रख रखाव के लिए राशि दिए जाने का प्रावधान किया गया है। इसी निर्देश अनुरूप स्कूलों में बैठने के लिए कुर्सी सहित शौचालय मरम्मती, जलापूर्ति की समस्या सहित विद्युत आपूर्ति आदि का निदान करना है। इससे स्कूल में बच्चों को समुचित प्रकाश एवं शौचालय सहित स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था बहाल हो सकें। इस राशि का उपयोग स्कूल भवन की मरम्मत, रंग रोगन, शौचालय मरम्मत, पेयजल की आपूर्ति सहित अन्य कई कार्य को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा।


------------------------
25 प्रतिशत राशि स्वच्छता पर होगा खर्च
स्कूलों के रखरखाव के नाम पर दी गयी राशियों में से 25 प्रतिशत राशि स्वच्छता पर खर्च होंगे। कोविड 19 को लेकर बरती जा रही एहतियात एवं इससे निपटने के लिए चलाए जा रहे सुरक्षात्मक कार्य पर खर्च किए जाएंगे। इतना ही नहीं, स्कूलों में स्वच्छता अभियान पर भी राशि खर्च की जाएगी।
------------------------
बच्चों की संख्या - मिलने वाली राशि
-15 बच्चों तक - 12500 रुपये
- 100 बच्चों तक - 25 हजार रुपये
- 250 बच्चों तक - 50 हजार रुपये
- 1000 बच्चों तक - 75 हजार रुपये
- 1000 से ऊपर तक - एक लाख रुपये
------------------------कोट
जिले में प्राइमरी, मिडिल व हाई स्कूल मिलाकर करीब 950 स्कूलों के रखरखाव सहित अन्य कार्य के लिए राशि निर्गत कर दी गई है। जिले में करीब छह करोड़ रुपये वितरित की जा चुकी है। बच्चों के नामांकन के संख्या मुताबिक राशि का वितरण किया गया है।
जियाउल होदा खां, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार