तारापुर हाट में हुई अगलगी की घटना को लेकर मुकदमा दर्ज

मुंगेर । मुख्य बाजार स्थित सब्जी एवं किराना मंडी में होलिका दहन की रात घटी अगलगी की घटना को लेकर दुकानदार संघ द्वारा तारापुर थाना में आठ नामजद आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है। दुकानदार संघ तारापुर हाट के अध्यक्ष अवध किशोर गुप्ता ने मुकदमा दर्ज कराया है। तारापुर थाना पुलिस को दिए आवेदन में कई अन्य दुकानदारों ने भी हस्ताक्षर किए हैं। थाना में दिए आवेदन में अवध किशोर गुप्ता ने कहा कि तारापुर हाट जिसका खाता संख्या 115, खेसरा संख्या 10 रकबा 1 एकड़ 17 डिसमिल है। जिस पर दुकानदार संघ के सदस्य पीढ़ी दर पीढ़ी रहकर अपना व्यवसाय करते हैं और यही उनकी जीविका का एकमात्र साधन भी है। जिसमें जमीन के मालिकाना हक के लिए सूट संख्या 49/ 2009 मुंगेर न्यायालय में सुनवाई चल रही है। 28 मार्च की रात 8:30 बजे जब दुकानदार संघ के सदस्य अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान को बंद कर घर जाने को तैयार हुए तो चंद्रशेखर सिंह के लठैत पवन सिंह सहित आठ ज्ञात एवं छह अज्ञात लोगों द्वारा दुकान में आग लगाकर लूटपाट किया गया। जिसमें लाखों की संपत्ति की क्षति हुई है । यह कहा गया है कि इन लठैतों द्वारा पूर्व में भी गाली गलौज एवं आर्थिक क्षति पहुंचाने की धमकी दी जाती रही है।


तारापुर पुलिस द्वारा मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच का जिम्मा पुलिस अवर निरीक्षक किशुन राय को सौंपा है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।
इधर आगलगी की घटना को लेकर अब तक कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। दुकानदार संघ द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमा को लेकर भी तरह तरह की चर्चाएं हो रही है। दुकानदार संघ और हाट के स्वामित्व धारी के बीच वर्षों से न्यायिक प्रक्रिया के तहत लड़ाई चलते आ रही है। आम चर्चा के अनुसार दुकानदार संघ द्वारा दर्ज कराई गई नामजद प्राथमिकी के बाद तनाव बढ़ने की आशंका व्यक्त की जा रही है। प्रशासन से निष्पक्ष जांच की अपेक्षा बढ़ गई है। इधर पीड़ित दुकानदारों द्वारा अपने स्तर से दुकानों के पुनस्र्थापन का कार्य भी धीरे-धीरे प्रारंभ कर दिया गया है । सरकार द्वारा किसी प्रकार के राहत पीड़ितों को प्रदान नहीं की गई है ना ही इस संबंध में किसी प्रकार की घोषणाएं ही की गई है। नेताओं द्वारा स्थल का भ्रमण और आश्वासन देने का कार्य किया जा रहा है । कई दुकानदार जो आर्थिक रूप से विपन्न है, उनके समक्ष भुखमरी की समस्या भी उत्पन्न होने लगी है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार