कोविड टीकाकरण में गड़खा का प्रदर्शन लचर, तय होगी जवाबदेही

लहलादपुर के बेहतर प्रदर्शन पर मिली प्रशंसा

लाभार्थियों को जागरूक करने पर डीएम का जोर
प्रखंड स्तर पर बीडीओ को दी गयी समुचित जवाबदेही
छपरा। नगर प्रतिनिधि
कोविड टीकाकरण में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। दोषियों पर कार्रवाई तय है। यह बातें बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित वीडियोकॉन्फ्रेन्सिंग में जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने कही। जिलाधिकारी की समीक्षा में टीकाकरण के मामले में लहलादपुर में अच्छी प्रगति पर प्रशंसा की वहीं गड़खा में सबसे कम उपलब्धि पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि 45 वर्ष से अधिक आयु वाले जिला के सभी लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगवाया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रखंड स्तर पर लाभार्थियों को जागरुक करने की समुचित जबाबदेही प्रखंड विकास पदाधिकारी की होगी। इसके लिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, पंचायती राज प्रतिनिधिगण समन्वय एवं सहयोग प्रदान करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारी, पर्यवेक्षकीय स्तर के पदाधिकारी, मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी को टीकाकरण अभियान में लगाया जाय। प्रतिदिन इनके कार्यों का अनुश्रवण किया जाय।
कम-से-कम 40 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य
जिलाधिकारी ने ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक का आयु वाला जो नया वर्ग है उसमे शिक्षक, उनके परिवार के सदस्य, स्कूल जाने वाले बच्चों के अभिभावकों, जीविका दीदी एवं उनके परिवार के सदस्यों को लक्षित कर टीकाकरण के कार्य में तेजी लायी जाय। प्रति पंचायत कम से कम 30 तथा शहरी क्षेत्रों मे प्रति वार्ड कम से कम 40 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री वृद्वजन पेंशन सहित अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों को 10 अप्रैल तक हर हाल मे टीका लगाना सुनिश्चित किया जाय। सभी वृद्वजनों के कोविड टीकाकरण के लिए नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हेल्थ एण्ड वेल्नेस सेन्टर, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर व्यवस्था करायी जाय। लाभार्थियों के बैठने के लिए कुर्सी व पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया।
भीड़-भाड़ से निपटने की हो समुचित व्यवस्था
डीएम ने कहा कि एक साथ अत्याधिक संख्या में लाभार्थियों के आगमन व भीड़-भाड़ की स्थिति में पोर्टल प्रविष्टि में समय लगने की संभावना है। इस परिस्थिति में लाभार्थी के पहचान की जांच कर उनके आधार कार्ड की छायाप्रति, मोबाईल नम्बर आदि लेने की र्प्र्त्रिरया पूर्ण कर उनके विवरणी को संधारित करते हुए उनका टीकाकरण किया जाय। पोर्टल के सामान्य रुप से कार्य करने पर संबंधित लाभार्थी के आंकड़ों की विवरणी फोटो एवं पहचान को अपलोड करना सुनिश्चित किया जाय।

अन्य समाचार