राशन कार्ड के लिए पांच अप्रैल तक दे सकते हैं आवेदन

पूर्णिया। राशन कार्ड के लिए योग्य लाभुक पांच अप्रैल तक आवेदन दे सकते हैं।

जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र लाभुकों को राशन कार्ड मुहैया करवाने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है। इस अभियान के तहत 36422 पात्र लाभुकों को राशन कार्ड उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अधिनियम के तहत पात्र लाभुकों को राशनकार्ड उपलब्ध करवाने के लिए जिलाधिकारी राहुल कुमार ने प्रत्येक अनुमंडल के लिए संभावित लाभुकों की संख्या निर्धारित करते हुए कार्ड निर्माण के लिए टाइम लाइन का निर्धारण किया है। साथ ही सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्धारित समय सीमा में पात्र लाभुकों को राशन कार्ड निर्माण करवाने का निर्देश दिया है। दरअसल बिहार सरकार के मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारी को पत्र लिख कर कहा है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राज्य भर में 8. 71 करोड़ यूनिट की जगह 8. 12 करोड़ लाभुक ही योजना का लाभ ले रहे हैं। जिस कारण से प्रति माह खाद्यान शेष बच जाता है। जबकि दूसरी तरफ बड़ी संख्या में पात्रताधारी परिवार अभी भी राशन कार्ड से वंचित हैं।मुख्य सचिव में सभी जिलाधिकारी को अनुमंडलवार लक्ष्य तैयार निर्धारित समय सीमा में नए राशनकार्ड बनवाने के साथ-साथ पुराने राशन कार्ड में नए सदस्यों को जोड़ कर पात्र लाभुकों के बीच राशन कार्ड वितरण का निर्देश दिया है।

5 अप्रैल तक है आवेदन की समय सीमा निर्धारित
-----------------------------------------------------
जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को पत्र लिखकर 5 अप्रैल तक अनुमंडल में निर्धारित लक्ष्य के हिसाब से आवेदन प्राप्त करने का निर्देश दिया है। साथ ही साथ 5 मई तक सभी आवेदनों की जांच और उसका सत्यापन करने के साथ-साथ 31 मई तक लाभुकों के बीच राशन कार्ड वितरण करने का निर्देश दिया है।जिलाधिकारी ने कहा है कि नए राशनकार्ड निर्माण में दिव्यांग, किन्नर,नि:सहाय लोगों के साथ-साथ सेक्स वर्कर को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के मानकों के अधार पर प्राथमिकता के आधार पर कार्ड बना कर देना है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस विशेष अभियान के साथ-साथ आगे भी राशनकार्ड निर्माण के लिए लाभुक आवेदन कर सकेंगे ।राशन कार्ड निर्माण के लिए कोई तय समय सीमा निर्धारित नहीं है।
जिले में 36422 पात्र लाभुकों का बनेगा राशन कार्ड
---------------------------------------------------------
जिला आपूर्ति पदाधिकारी सुशील कुमार ने बताया कि मुख्य सचिव से पराप्त निर्देश के बाद जिलाधिकारी ने बायसी और धमदाहा अनुमंडल में 10500-10500 , सदर अनुमंडल में 10022 और बनमनखी अनुमंडल में 5400 संभावित पात्र लाभुकों का राशनकार्ड बनवाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह राशन कार्ड राशन वितरण के बाद बचे शेष अनाज को ध्यान में रख कर बनाया जा रहा है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार