विराट कोहली की इस मजबूरी का फायदा उठाएंगे पाकिस्तान के बाबर आजम, हड़प सकते हैं नंबर वन वनडे बल्लेबाज की कुर्सी

ICC वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में बरकरार विराट कोहली की बादशाहत को खतरा है. भारतीय क्रिकेट के कप्तान के लिए ये खतरा रैंकिंग में दूसरे नंबर पर मौजूद, उन्हें अपने ही हमवतन रोहित शर्मा से न होकर, नंबर तीन के बल्लेबाज पाकिस्तान के बाबर आजम से है. दरअसल, बाबर आजम से पनपे इस खतरे के पीछे जिम्मेदार विराट कोहली का परफॉर्मेन्स न होकर, उनकी एक बड़ी मजबूरी है. विराट कोहली की इसी मजबूरी का बाबर आजम फायदा उठाने वाले हैं. वो इसे खुद के लिए नंबर वन वनडे बल्लेबाज बनने का सुनहरा मौका देख रहे हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि विराट कोहली की आखिर ऐसी मजबूरी क्या है. तो ये मजबूरी सिर्फ विराट की न होकर टीम इंडिया की पूरी टोली है. इस मजबूरी के चलते ICC वनडे रैंकिंग में आने वाले दिनों में सिर्फ विराट कोहली का नंबर वन का सिंहासन ही डोलता नहीं दिखेगा. बल्कि भारतीय टीम के बाकी खिलाड़ियों की रैंकिंग में भी गिरावट देखने को मिलेगी.
विराट की मजबूरी का फायदा उठाएंगे बाबर
दरअसल, विराट एंड कंपनी की मजबूरी है निकट भविष्य में उसका वनडे मुकाबले नहीं खेलना. बस टीम इंडिया और विराट कोहली की इसी मजबूरी पर पाकिस्तान के कप्तान चोट करते दिखेंगे. और, चोट करते क्या, साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले ही वनडे में शतक जड़कर उन्होंने इस दिशा में आगे बढ़ने की शुरुआत भी कर दी है.
बाबर से 20 अंक दूर विराट
ICC की मौजूदा वनडे रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज विराट कोहली और नंबर 2 पर पहुंच चुके बाबर आजम के बीच 20 रेटिंग पॉइंट का फासला है. बाबर के 837 अंक हैं तो विराट के 857 पॉइंट. इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में कोहली ने 2 अर्धशतक तो लगाए पर उसे ट्रिपल फीगर में बदल नहीं सके. दूसरी ओर बाबर आजम पिछले 10 वनडे में 4 शतक ठोक चुके हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में वो सबसे तेज 13 शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बने. अब इस रफ्तार से पाकिस्तान के कप्तान खेलेंगे तो भारतीय कप्तान की वनडे में बादशाहत की चूलें तो हिलाएंगे ही.
: दिल्ली के गेंदबाज से डर गए थे बाबर आजम, साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक ठोकने के बाद बताई कहानी

अन्य समाचार