फखर जमां समेत पूरे पाकिस्तान पर अकेले भारी हैं भारत के रोहित शर्मा, यकीन नहीं तो ये आंकड़े देखिए

पाकिस्तान के ओपनर फखर जमान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बड़ी पारी खेली. बहुत बड़ी. इससे इंकार भी नहीं किया जा सकता कि अगर उन्हें दूसरे छोर से किसी एक और बल्लेबाज का साथ मिला होता तो वो जीत भी दिला देते. लेकिन, अफसोस कि फखर जमान के बनाए 193 रन के बाद पाकिस्तान की ओर से दूसरा बड़ा स्कोर सिर्फ 31 रन का रहा, जो कि कप्तान बाबर आजम के बल्ले से निकला. बाबर आजम ने फखर जमान के बनाए 193 रन को खुद की आंखों देखी सबसे बड़ी वनडे पारी बताया. ये भी मान्य है. पारी में दम था क्योंकि अकेले लोहा लेते और 342 के स्कोर का पीछा करते हुए टीम को जीत के करीब तक ले जाना मामूली बात नहीं.

लेकिन, इन सबके बावजूद फखर जमान पर भारी हैं भारत के रोहित शर्मा. और, सिर्फ फखर जमान पर ही नहीं पाकिस्तान के पूरे बल्लेबाज भी मिल जाएं, तो भी रोहित शर्मा का मुकाबला नहीं कर सकते. भारत का हिटमैन अकेले उन सब पर भारी है.
बड़े स्कोर के बादशाह हैं रोहित
अब आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं. हमारे पास इसका ठोस आधार क्या है. तो हम इसका बस एक प्रमाण रखेंगे. और,वो प्रमाण होगा बड़े स्कोर का. वनडे क्रिकेट में बड़ी पारियां खेलने का. जिस फखर जमान के बनाए 193 रनों पर पाकिस्तान इतरा रहा है, वैसी बेमिसाल पारियों के बादशाह हैं रोहित शर्मा. ये आंकड़े देखिए.
पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर अकेले भारी रोहित शर्मा
वनडे क्रिकेट की इंटरनेशनल पिच पर टीम इंडिया के रोहित शर्मा ने अकेले अब तक 8 बार 150 या उससे ज्यादा रनों का आंकड़ा पार किया है. अब अगर इसके मुकाबले पूरे पाकिस्तान क्रिकेट के बल्लेबाजों को जोड़ दें, तो भी वो भारतीय हिटमैन से 2 कम ही नजर आते हैं. रोहित शर्मा के 8 बार के मुकाबले पाकिस्तान के सभी बल्लेबाजों ने मिलकर सिर्फ 6 मौकों पर ही 150 रन की दहलीज लांघी है.
190+ के स्कोर में भी रोहित आगे
और, सिर्फ 150 ही क्यों, वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 190 रन के स्कोर को पार करने के रिकॉर्ड को भी खंगालेंगे, तो भी टॉप पर नाम रोहित शर्मा का ही दिखेगा. भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने अब तक 3 बार 190 रन का आंकड़ा वनडे क्रिकेट में पार किया है. जबकि, पाकिस्तान वाले फखर जमान 2 मौकों पर ही ऐसा कर पाए हैं. मतलब न तो फखर जमान और न ही बाकी के पाकिस्तानी बल्लेबाज में मिलकर इतना दम है कि वो बड़े स्कोर के मामले में एक अकेले भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा का मुकाबला कर सकें. उनके बनाए रिकॉर्ड के आस-पास भी फटक सकें.
: विराट कोहली के बर्थडे वाले दिन सचिन तेंदुलकर ने बनाया था वो रिकॉर्ड, पाकिस्तान के फखर जमान ने तोड़ दिया

अन्य समाचार