IPL 2021: वॉर्नर की अगुवाई में SRH चैंपियन के ताज के लिए झोंकेगी पूरी ताकत

Sunrisers Hyderabad ने 2016 में जीता था आईपीएल का खिताब

खेल। आईपीएल (IPL) शुरु होने में महज चार दिन बाकी हैं। लेकिन सभी टीमें अपनी पूरी ताकत झोंक कर तैयारी कर रहे हैं। इस बार की आईपीएल ट्रॉफी (IPL trophy) किसके नाम होती है ये तो वक्त बताएगा। लेकिन 2016 की विजेता टीम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) इस बार भी चैंपियन (Champion) के ताज के लिए अपनी पूरी ताकत झोंकेगी। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम ने हमेशा प्ले ऑफ (Playoff) में जगह बनाई है, लेकिन खिताब जीतने में नाकाम रही है। इसके साथ ही चेन्नई में 11 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ मैच से वह अपने अभियान का आगाज करेगी। बता दें कि, सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम को 2017 में एलिमिनेटर में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, साथ ही इसके अगले साल यानी की 2018 में भी फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ वह हार गई थी। आईपीएल 2019 (IPL 2019) और पिछले साल कोरोना महामारी ( Corona pandemic) के कारण यूएई (UAE) में हुए आईपीएल 2020 (IPL 2020) में टीम को दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाफ क्रमश: एलिमिनेटर और दूसरे क्वालिफायर में हार झेलनी पड़ी।
The man, the myth, the captain! @davidwarner31 has arrived, #OrangeArmy! #ReturnOfTheRisers #OrangeOrNothing #IPL2021 pic.twitter.com/QJo2qmdimV
टीम का मजबूत पक्ष है शीर्ष क्रम
वहीं बता दें कि, इस साल टीम ने अपने मुख्य खिलाड़ियों को रिटेन किया है जिस कारण उसने आईपीएल ऑक्शन 2021 (IPL Auction 2021) में ज्यादा सक्रियता नहीं देखाई और कुछ बैक बैकअप खिलाड़ियों (Backup Players) को ही खरीदा। हालांकि, पिछले टूर्नामेंट में टीम प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा और अब्दुल समद जैसे खिलाड़ियों पर निर्भर थी। जिस कारण उन्हें अनुभवहीन मध्यक्रम का नुकसान हुआ था। टीम का सबसे मजबूत उसका संतुलन और उसका शीर्ष क्रम है। क्योंकि, टीम के पास डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय, केन विलियमसन, मनीष पांडे और ऋद्धिमान साहा जैसे खिलाड़ी हैं, जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने में सक्षम हैं।
IPL की सहबे खतरनाक जोड़ी
वॉर्नर और बेयरस्टो की सलामी जोड़ी आईपीएल की सबसे खतरनाक जोड़ियों में से एक है। वहीं अभी हाल ही में टीम से जुड़े जेसन रॉय भी आखिरी प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के दावेदार हैं, लेकिन सिर्फ चार विदेशी खिलाड़ियों को खिलाने के नियम के कारण सिर्फ वॉर्नर और राशिद खान का खेलना तय है। बाकी दो स्थानों के लिए खिलाड़ियों का चयन हालात के आधार पर होगा। जेसन होल्डर अपने ऑलराउंड प्रदर्शन, जबकि केन विलियमसन अपने अनुभव के कारण दावेदार होंगे।
फिनिशर की कमी टीम की कमजोरी
भुवनेश्वर और राशिद पर बड़ी जिम्मेदारी टीम की गेंदबाजी प्रभावी है। फिट होकर वापसी करने वाले भुवनेश्वर कुमार और राशिद गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे। अफगानिस्तान के ही स्टार स्पिनर मुजीब उर रहमान और यॉर्कर विशेषज्ञ टी नटराजन की मौजूदगी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत करती है। तो इसके साथ ही बल्लेबाजी क्रम में फिनिशर की कमी टीम का कमजोर पक्ष है। पिछले साल यूएई में हुए आईपीएल में टीम का मध्यक्रम भी कमजोर नजर आया और ऐसे में टीम की नजरें विलियमसन के अनुभव पर टिकी होंगी।
सनराइजर्स हैदराबाद की टीम इस प्रकार है
डेविड वॉर्नर (कप्तान), केन विलियमसन, विराट सिंह, मनीष पांडे, प्रियम गर्ग, ऋद्धिमान साहा, जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय, श्रीवत्स गोस्वामी, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, केदार जाधव, जे सुचित, जेसन होल्डर, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, टी नटराजन, संदीप शर्मा, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल, बासिल थम्पी, शाहबाज नदीम और मुजीब उर रहमान।

अन्य समाचार