सिर्फ क्विंटन डि कॉक ही नहीं कीपर संगाकारा ने भी पाक बल्लेबाज को बनाया था पिच पर बेवकूफ (वीडियो)

दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान से हुए क्रिकेट मैच में अंतिम ओवरों मे जो क्विंटन डि कॉक ने किया उस पर सोशल मीडिया में बहस छिड़ गई है। कई क्रिकेट फैंस का मानना है कि डिकॉक ने गलत किया तो कुछ को यह चालाक कदम लगा।

दरअसल यह घटना आखिरी ओवर की है जब 342 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम अपना अंतिम ओवर खेल रही थी। 193 रनों के स्कोर पर जमान का विकेट गिरा। क्विंटन डि कॉक ने दूसरा रन ले रहे फकर जमान का ध्यान भटकाया।
क्विंटन डि कॉक ने ऊंगली से इशारा किया कि गेंद गेंदबाज की तरफ आ रही है। इससे फकर का ध्यान भटका और वह पीछे देखने लग गए जिससे उनकी रफ्तार कम हो गई। धीमे कदमों से चलते हुए फकर यह भूल गए कि गेंद उनके छोर पर आ रही थी।
उस पर डीप मिड विकेट से थ्रो भी सटीक लगा और गेंद सीधे स्टंप्स पर लग गई। फकर वनडे क्रिकेट में अपना दूसरा दोहरा शतक नहीं लगा पाए और 193 रनों पर ही आउट हो गए।
Should it not be wrong to purposely distract/trick a player midplay running to the crease? Sad to see unsportsmanlike conduct... @ICC #FakharZaman #PakVsSA @TheRealPCB @Quintondekock18 #Shame #ShameOnYou pic.twitter.com/Qad5hGpKr6
इस वाक्ये की सोशल मीडिया पर आलोचना हो रही है लेकिन कुछ लोग डि कॉक के कदम को बस चपलता का नाम दे रहे हैं। आईसीसी इस पर कुछ कहती है या नहीं यह तो बाद की बात है लेकिन कई साल पहले इसके ठीक उलट एक वाक्या हुआ था जिसमें एक और विकेटकीपर ने पाक बल्लेबाज को बेवकूफ बनाया था।
बस फर्क इतना था कि इस मैच में पाक बल्लेबाज दूसरा रन लेते हुए आउट नहीं हुआ था। संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान के बल्लेबाज अहमद शहजाद ने दूसरा रन लिया था।
अहमद शहजाद विकेटकीपर कुमार संगाकारा की ओर भाग रहे थे और संगाकारा ने ऐसी भाव भंगिमा बनाई कि शहजाद गच्चा खा गए। संगाकारा के हाथ में गेंद आयी ही नहीं थी और उन्होंने गेंद स्टंप पर लगाने की एक्टिंग की। यह देखकर शहजाद ने डाइव लगा दी।
Quinton de Kock did not pull off the coolest moment by a wicket-keeper on a cricket field. That distinction still belongs to Kumar Sangakkara GOAT cool act.pic.twitter.com/zrI39xS9XP
जब शहजाद डाइव लगा चुके थे उसके बाद संगाकारा के हाथ में गेंद आयी। यह क्रिकेट जगत का एक हास्यास्पद किस्सा बना जिसे कल के वाक्ये के बाद फैंस ने एक बार फिर याद किया।
बहरहाल पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान 193 रन की अद्भुत पारी खेलने के बाद रविवार को रन आउट हो गए और उनकी टीम को दक्षिण अफ्रीका के हाथों दूसरे वनडे मुकाबले में 17 रन से हार का सामना करना पड़ा और मेजबान टीम दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली।दक्षिण अफ्रीका ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट पर 341रन का मजबूत स्कोर बनाया जबकि पाकिस्तान की टीम बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए नौ विकेट पर 324 रन ही बना सकी। पाकिस्तान के लिए उसके सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने 155 गेंदों पर 18 चौकों और 10 छक्कों की मदद से 193 रन की जबरदस्त पारी खेली लेकिन उनके अंतिम ओवर की पहली गेंद पर रन आउट होने के बाद पाकिस्तान की मैच और सीरीज जीतने की उम्मीदें भी टूट गयीं। जमान को उनकी इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।(वेबदुनिया डेस्क)

अन्य समाचार